अगर आपके ब्रेस्ट पर बाल उग रहे हैं तो हो जाएं सावधान, है गंभीर बीमारी का संकेत , कुछ महिलाएं शर्म और झिझक की वजह से अपने ब्रेस्‍ट के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में खुल कर बात करना पसंद नहीं करती। ब्रेस्‍ट भी इंसान के शरीर का एक हिस्‍सा होते हैं, जो हर वक्‍त बदलाव महसूस करते हैं। ब्रेस्‍ट की केयर करना बेहद जरुरी है क्‍योंकि ये आपकी सेहत के बारे में ऐसे राज़ खोलेंगे जिन्‍हें शरीर के अन्‍य अंग नहीं बता पाएंगे। यदि आपको खुद के ब्रेस्‍ट में छोटा सा भी बदलाव महसूस हो या फिर उनमें किसी प्रकार की असामान्यताएं दिखें तो, खुद को डॉक्‍टर को दिखाना ना भूलें क्‍योंकि यह किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है।

स्ट्रेसच मार्क – स्ट्रेनच मार्क तब पड़ते हैं जब आप वजन बढ़ लेती हैं या फिर आपका वजन घट जाता है।

क्यार गांठ है?- अगर आप को ब्रेस्ट् छूने पर गांठ महसूस हो तो यह या तो ब्रेस्टन कैंसर का संकेत हो सकता है या फिर कोई अन्यय बीमारी का संकेत हो सकता है। इसके लिये आपको तुरंत जांच करवानी चाहिये।

बाल होना- निप्पाल के आस पास बाल होना आम बात है। हालांकि, अगर बालों का विकास सामान्य से अधिक है, तो आपको पीसीओडी बीमारी का परीक्षण करवाना चाहिये।

रिसाव होना- अगर आप अपने निप्पिल से गाढा और दूधिया किसम का डिस्चाचर्ज निकलते हुए देंखे तो इसका मतलब है कि आप को किस दवा का साइड इफेक्टे हुआ है।

आकार बढऩा- अगर आपको अचानक लगता है कि आपके शरीर का भार उतना ही है लेकिन आपके ब्रेस्‍ट आकार में बढ़ रहे हैं तो यह किसी प्रकार का हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है या फिर आप प्रेगनेंट भी हो सकती हैं।

आकार घटना- इसका मतलब है कि आप स्‍ट्रेस में हैं या फिर आपको PCOS या हाइपोथायरायडिज्म की बीमारी हो रही है।

संवेदनशील-अगर आप अपने स्तनों में संवेदनशीलता, सूजन और कठोरता महसूस कर रही हैं, तो यह पीएमएस या गर्भावस्था के लक्षण हो सकते हैं। अगर इन दोनों की कोई संभावना नहीं है, तो आप को निश्चित रूप से स्तन कैंसर की जांच करवानी चाहिये।

जलन महसूस होना –अगर आप अपने स्तन के अंदर खुजली या जलन महसूस कर रही हैं, तो यह एलर्जी या त्वचा संक्रमण होने का संकेत हो सकता है।

No more articles