प्रेस कवरेज को लेकर अमेरिका और चीन एयरपोर्ट पर भिड़े। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज जी-20 सम्मेलन की शुरूआत से पहले घटे एक अप्रिय घटनाक्रम के संदर्भ में कहा कि अमेरिकी और चीनी अधिकारियों के बीच मीडिया के प्रवेश को लेकर हुई कहासुनी ने मानवाधिकारों और प्रेस की आजादी पर मतभेदों को उजागर किया है।

चीन के सरकारी अधिकारियों ने पूर्वी शहर हांगझोउ में अमेरिकी राष्ट्रपति के पहुंचने पर प्रेस के प्रवेश को लेकर अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसेन राइस और अन्य अमेरिकी अधिकारियों को परेशानी में डाल दिया।

जब व्हाइट हाउस के सुरक्षा कर्मचारी ओबामा के आगमन पर कवरेज के लिए अमेरिकी संवाददाताओं के स्थिति संभालने में मदद करने का प्रयास कर रहे थे, तो चीन के एक अधिकारी ने अमेरिकी अधिकारियों पर चिल्लाते हुए कहा, ‘‘यह हमारा देश है। यह हमारा हवाईअड्डा है।’’ चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी मेहमान ओबामा के बीच आमने-सामने होने वाली बातचीत से पहले यह अजीब घटनाक्रम हुआ। जिसमें चीनी अधिकारी का चिल्लाना कैमरे में कैद हो गया।

दोनों नेता अपने मतभेदों को सुलझाने के इच्छुक हैं और समान सोच वाले क्षेत्रों को चिह्नित करना चाहते हैं। ओबामा ने नयी ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे के साथ एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि चीन के लिए यह घटना पहली नहीं है।
1 2
No more articles