आपने मंदिर तो बहुत देखे होगे हर मंदिंर में ईश्वर के चरणों में फूल, चंदन और फल चढ़ाते तो अक्सर देखा होगा। भगवान को प्रसाद के रुप में मिठाइयों का भोग लगाते हैं लेकिन एक मंदिर ऐसा भी है जहां भगवान को चॉकलेट का भोग लगाया जाता है। इस मंदिर में श्रद्धालु भगवान के चरणों में चॉकलेट चढ़ाते है। भारत का वेनिस’ नाम से मशहूर शहर अलेप्पी का थेक्कन पलानी बालसुब्रमण्यम मंदिर इकलौता ऐसा मंदिर है, जहां श्रद्धालु भगवान मुरुगन की सेवा में चॉकलेट चढा़ते हैं। उनकी पूजा के बाद वही चॉकलेट प्रसाद के रूप में वितरित भी की जाती है।

इसे भी पढ़िए- यम देवता का मंदिर जहां मौत के बाद आती है आत्माएं

इस मंदिर में विराजमान भगवान को ‘मंच मुरगन’ के नाम से जाना जाता है। अपनी श्रद्धा और विश्वास के अनुसार विभिन्न जाति, समुदाय और धर्म के लोग मुरगन भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए प्रसाद के तौर पर कई प्रकार की चॉकलेट लेकर आते हैं। मंदिर के प्रबंधक के मुताबिक इस मंदिर में ‘बालमुरगन’ की पूजा की जाती है।

इसे भी पढ़िए- इस मंदिर में चोरी करने के बाद पूरी हो जाती है बेटा पैदा करने की चाहत

किसी ने सोचा होगा कि बाल मुरगन को चॉकलेट पसंद है और तभी से यह परंपरा आरंभ हुई होगी। आपको बता दें कि शुरुआत में मंदिर में बच्चे चॉकलेट चढ़ाते थे लेकिन अब यहां हर कोई भगवान को प्रसाद के रुप में चॉकलेट ही लाता है। पूजा के बाद लोगों को प्रसाद के रुप में चॉकलेट ही दी जाती है।

No more articles