क्या आप मेट्रों का सफर बिना ड्राइवर के सोच सकते हैं ? आपको यकीन नहीं हो रहा होगा इस बात पर लेकिन यह सच है। अब राजधानी में बिना ड्राइवर के मेट्रो चलाने की तैयारी चल रही है। ऐसा हो जाने के बाद दिल्ली मेट्रो दुनिया के सबसे आधुनिकतम मेट्रो सिस्टम में शुमार हो जाएगा। अभी तक यह टेक्नोलॉजी सिंगापुर, बीजिंग और दुबई में है।

इन मेट्रो को रिमोट से कंट्रोल किया जाएगा। यह मेट्रो 2 लाइनों पर चलेंगी।  जिनमें लाइन 7 वाली मजलिस पार्क से शिव विहार मेट्रो और लाइन 8 वाली जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन वाली मेट्रो शामिल हैं। बाराखंबा रोड के मेट्रो भवन में नया ऑपरेशन्स कंट्रोल सेंटर`(OCC) बनाया जाएगा जहां से रिमोट कंट्रोलिंग होगी।
DMRC के प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा, ‘ड्राइवरलेस मेट्रो की तैयारी के लिए, हम प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स और पैसेंजर अलार्म बटन जैसी चीजें मेट्रो में लाएंगे। प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स से अतिरिक्त सुरक्षा होगी।’ दयाल के मुताबिक, प्रत्येक कोच में 4 CCTV कैमरे लगाए जाएंगे। OCC में उसी समय देखा जा रहा होगा कि मेट्रो के अंदर क्या चल रहा है। अभी मेट्रो ट्रेन्स के अंदर 10 हजार कैमरे हैं। इसे बढ़ाकर 15 हजार तक किए जाने की योजना है।

No more articles