पूरी दुनिया चीन की इनोवेशन्स का लोहा मानती है। चीन टैक्नॉलजी में बहुत एडवांस है जिस कारण दुनिया भर में मशहूर है। अपने बेहतरीन काम को अंजाम देने के लिए वहां के इंजीनीयर्स हर मुश्किल का कुछ न कुछ विकल्प खोज ही लेते हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला जब मेट्रों लाइन को बिछाने में चीन के इंजीनीयर्स को रास्ता नहीं मिल पा रहा था उन्होंने जुगाड़ कर रास्ता ढूंढ निकाल कर कमाल ही कर डाला।

चीन के शहर Chongqing में मेट्रो लाइन बिछाने का काम चल रहा था। लेकिन बीच में ट्रैक के लिए रास्ता ना मिलने पर इंजीनीयर्स के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई। दरअसल मेट्रो लाइन के बीच में एक बिल्डिंग थी और जगह की भारी कमी के कारण वो इसमें बदलाव भी नहीं कर सकते थे। जिसकी वजह से ये प्रोजेक्ट रुक सकता था। जिसके लिए इंजीनीयर्स ने ऐसा उपाय खोज निकाला जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इंजीनीयर्स ने 8 मंजिला इस इमारत के नीचे से मेट्रो लाइन निकालने की सोची। लेकिन चुनौती ये थी कि बिल्डिंग का आधार पहले से ही पिलर पर खड़ा था। मेट्रों को उन पिलर्स के बीच से निकालने के लिए इंजीनीयर्स ने अपने डिज़ाइन्स में थोड़ा सा बदलाव किया और इस कठिन काम को अंजाम तक पहुंचा दिया।

शुरूआत में इंजीनीयर्स को डर था कि कहीं मेट्रो की आवाज से इमारत को कोई खतरा न हो। लेकिन इस मेट्रो ट्रेन की आवाज और चलने से होने वाला कंपन सिर्फ़ 60 decibels था, जिसे ये इमारत बड़ी आसानी से झेल सकती थी। बस फिर क्या था, इसके बाद ये पूरी योजना सफ़ल हो पाई।

आप भी देखें वीडियो

No more articles