आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कुछ आदतों के इतनी आदि हो चुके हैं कि वह हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो गया है और ये हमें पता नहीं चलता और इसी का नतीजा है कि हमारे सामने रोज नई-नई बीमारियां दस्तक दे रही हैं। आज के इस दौर में अगर कोई बीमार होता है तो फौरन कह दिया जाता है कि तुम्हाहरा लाइफस्टाइइल खराब है। बस फिर हम जुट जाते हैं इसे ठीक करने में और 2-3 दिनों की मेहनत के बाद हम दोबारा उसी राह पर चल पड़ते हैं।

ऐसे में आज हम आप को बताते हैं कि ऐसी कौन सी आदतें है जो आपको नुकसान पहुंचा रही हैं।
8.1
अक्सर लोग ऑफिस की जल्दबबाजी में ब्रेकफास्टस स्किप कर देते हैं। लेकिन यही ब्रेकफास्ट पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। हेल्दीे खाने की कोशिश करें, एक अच्छे् नाश्तेि में प्रोटीन का होना अनिवार्य होता है।

अपने लंच ब्रेक के दौरान हम अक्सर आखिरी मिनट में तेजी से खाना खाने लगते हैं। जिस कारण खाना सही से हजम नहीं होता और कब्जर जैसी समस्याीओं का सामना करना पड़ता है।
8.2
गलत शूज पहनना भी आपके स्वाहस्य्कब के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। हो सकता है कि आप हील पहनकर घंटों चल सकते हों फिर भी आपके पैरों में दर्द नही होता हो। लेकिन हील्स की जगह फ्लैट्स पहनने की कोशिश करें।

8.3

रात को सोने से पहले अक्सर लोग ब्रश करना भूल जाते हैं। जिससे उनके दांत पीले होने लगते है या फिर मुंह से बदबू आने लगती है। इसलिए खाने के बाद रात को ब्रश जरूर करें और अपने ब्रश को 2 से 3 माह में जरूर बदलें।

एक ही कंधे पर लंबे समय तक लैपटॉप का बैग टांगे रखना आपको हेल्थं से ज़ुडी परेशानियां दे सकता है। इससे आपके शोल्डकर में दर्द हो सकता है।

No more articles