वैसे तो गर्मी किसी को अच्छी नहीं लगती है लेकिन लोग गर्मी का मौसम आते ही पसीने और होने वाली उलझन, सेहत संबधी समस्याओं से परेशान हो जाते हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा समस्या होती है शरीर में पानी की कमी।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल का पानी हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए कितना फायदेमंद है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन में चार-चांद लगा सकते हैं। यह घरेलू उपाय आपकी स्किन संबंधी हर समस्या को दूर कर देता है। बस आपको सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करना होगा। कुछ ही दिन में आपको खुद को बार-बार देखे बगैर रह नहीं पाएगी।

चावल के पानी यानि कि माड़ में अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेट पाया जाता है जो त्वचा को नमी को हमेशा बरकरार रखता है। इसके इस्तेमाल से आप निखरी त्वचा पा सकती है।
अपने चेहरे में इसका पानी को लगाने के लिए चावल की मांड को लेकर ठंड़ा करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। आपको अपने चेहरे में तुरंत ही बदलाव नजर आएगा।
चावल के पानी को बालों में इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत और शाइनिंग और घने होते है। इसके लिए चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें।

No more articles