ये ड्रिंक्स गर्मी में आपके शरीर को रखेंगे तरोताजा, इन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं!, आजकल बढ़ता तापमान लोगों के लिए खतरा बन सकता है। तेज धूप और गर्मी की वजह से लोगों की हालत बिगड़ सकती है। गर्मी के मौसम में इंसान का शरीर मुरझा जाता है।

एनर्जी बनाए रखने के लिए घर पर बने टेस्टी और ठंडे ड्रिंक्स की जरूरत पड़ती है। ये लू और डिहाइड्रेशन से भी बचाए रखते हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते है और जिनकी मदद से आप गर्मी के मौसम में भी ठंडक का एहसास पा सकते है।

ऐलोवेरा जूस पीने से एनर्जी तो मिलती है, साथ ही साथ गर्मी में भी स्किन का ग्लो बरकरार रहता है. एलोवेरा की पत्तियां में से गूदे को निकालते समय ऊपर की पीले रंग की पर्त निकाल दें नहीं तो जूस में कड़वाहट रह जाएगी और आप पी नहीं पाएंगे। एलोवेरा के सफेद भाग को अलग करने के बाद उसे मिक्सी में डालकर जूस बना लें। फिर अपने मुताबिक इसमें नमक या चाट मसाला मिला लें।

पुदीने का शर्बत गर्मी में डिहाइड्रेशन और लू से बचाता है, इसे बनाने के लिए मिक्सी में पुदीना, चीनी, शहद, काला नमक, कालीमिर्च और जीरा पाउडर मिलाकर पीस लें। इस पेस्ट की कम मात्रा को पानी के साथ मिलाकर गिलास में डालें और बर्फ मिलाकर सर्व करें।

दही में नमक, जीरा पाउडर और हिंग मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। इसमें बर्फ मिलाकर ग्लास में डालें और सर्व करें। गर्मी में इसे पीने से पेट की जलन और एसिडिटी दूर होती है। आम का पन्ना लू से बचने में बहुत फायदेमंद होता है। कच्चे आम को छिलकर उबाल लें। इसमें काला नमक, पुदीना, शक्कर डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. इसे ग्लास में निकालें और बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें।

बेल का शरबत भी गर्मी के मौसम में काफी राहत देता है। सबसे पहले बेल में से उसकी बीच निकाल दें फिर बेल को को मिक्सी में डालकर जूस तैयार कर लें फिर उसें छान लें और मसाला और बर्फ डालकर जूस का मजा लें।

No more articles