उत्तर आयरलैंड की रहने वाली 26 साल की जुड़वां बहनें ‘पत्थर’ में तब्दील होती जा रही है। बीस लाख में से एक को होने वाली इस दुर्लभ बीमारी से पीड़ित ये बहनें झो बक्सटन और लुसी फ्रेट्वेल हैं। वे उन तीन जुड़वांओं में से एक है जिन्हें यह बीमारी है।

डेली मेल की खबर के मुताबिक यह बीमारी इन जुड़वां बहनों की मांसपेशियों को हड्डी के रूप में तब्दील कर रही है। इन्हें फिबरोडिस्प्लासिया ओसिफिकन्स प्रोग्रेसिविया (FOP) नाम की एक असामान्य बीमारी है।

इस बीमारी के कारण इंसान के शरीर की मांसपेशियों, लिगामेंट्स बंधन बेहद सख्त हो जाते हैं और इसके प्रभाव से शरीर के ऊतक शरीर में दूसरा कंकाल बना देते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बीमारी में इंसान की हड्डियों के जोड़ के ऊपर भी हड्डियां उग जाती हैं। इसके कारण जोड़ जाम हो जाते हैं और इंसान का चलना या कोई और काम कर पाना संभव नहीं हो पाता। समय के साथ-साथ स्थिति बिगड़ती जाती है।

जो और लूसी इन कठिन क्षणों में एक-दूसरे का पूरा साथ दे रही है। इस बीमारी के जोखिम के बावजूद वे बच्चे की इच्छा रखती है। फिलहाल उनकी इस स्थिति में मदद के लिए नए ड्रग्स का ट्रायल में हिस्सा ले रही है।

No more articles