विज्ञान एवं तकनीकी के जमाने में आजकल सब काम रोबोट संभालने लगे हैं। आज तक आपने किसी इंसान को टेंशन या डिप्रेशन की वजह से आत्महत्या करते सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि काम के बोझ से परेशान होकर किसी रोबोट ने आत्महत्या कर ली ही। सुनने में मज़ाक लगता है लेकिन वास्तव में यह सच है। आइये आनते हैं कि कहां हुआ है ऐसा।

वैसे तो रोबोट्स को बनाने वाला इंसान ही है इसमें कोई भावनाएं नहीं होती है। यह काम तो कर लेता है लेकिन इसमें इंसानों की तरह समझ नहीं होती है। मामला अमेरिका के वाशिंगटन का है। फिलहाल इस बाट की पुष्टि नहीं की जा सकी है कि किन हालातों के चलते इस रोबोट ने आत्महत्या की है।

अमेरिका के एक बहुचर्चित अखबार के मुताबिक वाशिंगटन हार्बर कॉम्प्लेक्स फाउंडेशन ने कुछ दिनों पहले ही ‘The Knightscope K5’ नाम के इस रोबोट को काम लगाया ही था। यहां पर रोबोट कार पार्किंग में पेट्रोलिंग की ड्यूटी पर लगा था। लेकिन एक दिन अचानक स्टीव नाम का यह रोबोट पानी में जाकर कुद गया और कुछ ही पल में उसके सारे सिस्टम बेकार हो गए। आपको बता दें कि स्टीव नाम का यह रोबोट 28 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार दौड़ सकता था। इस रोबोट में कई सेंसर के साथ 360 डिग्री का कैमरा और रडार भी लगा था।

No more articles