व्हील चेअर पर हंसते हुए कटेगी जिंदगी, ये लव स्टोरी पढकर आपकी आँखें भर आएँगी

सच्चा प्यार कोई सरहद, जात-पात नहीं देखता। प्यार के आगे हर कमी न के बराबर होती है। कभी कभी जिंदगी भर इंतजार करने पर भी नहीं मिलता तो कभी जिंदगी भर का प्यार एक साथ मिल जाता है।

कुछ ऐसी ही लव स्टोरी है जिमी वैल्डेस और जूली की जिन्होंने मुश्किलों के बावजूद एक खुशहाल जिंदगी बिताने का फैसला किया। क्यून्स न्यू र्याक में रहने वाले जिमी को 1971 में रीढ़ की हड्डी में पेशीय अपकर्ष यानि स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रोफी की शिकायत हुई थी। इस बीमारी के कारण जिमी को आजीवन व्हील चेयर पर ही गुजारना होगा और वो ज़्यादा हिल-डुल भी नहीं सकता था।

सुबह उठने से लेकर, बाथरूम के सारे काम करने से, कपडे पहनने तक, सभी कामों के लिए जिमी को एक सहायक की जरुरत पडती थी। समाज अकसर अपाहिज लोगों को कमजोर समझती है और यह सब जिमी को भी झेलना पडा लेकिन जिमी ने हर मुश्किल का डटकर सामना किया। जिमी ने साबित किया कि अगर वो कुछ काम नहीं कर सकते हैं तो वहीं ऐसे बहुत से काम हैं जो वो अच्छी तरह कर सकते हैं।

जिमी ने शादी का ख्याल भी अपने दिलो-दिमाग से निकाल दिया था पर तभी उसके जीवन में जूली आई। जूली ने जिमी का हाथ थामा और दोनों हमेशा के लिए शादी के बंधन में बंध गए। जूली, जिमी की ताकत थी और जिमी, जुली के लिए एक प्रेरणा। जूली का साथ होना जिमी के लिए एक बेहद खूबसूरत दुआ है।

No more articles