जिनको रहता है पीठ दर्द वो कैसे इन्ज्वॉय करें सेक्स, वैज्ञानिकों ने रिसर्च के बाद निकाला तरीका , अगर आप पीठ दर्द की वजह से सेक्‍सुअल रिलेशन के वक्‍त ज्‍यादा तकलीफ महसूस करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, डॉक्‍टर अब इस बात का पता लगाने में जुटे हैं कि आखिर किस तरह कोई जोड़ा पीठ दर्द के बावजूद आरामदायक स्‍थ‍िति में कामक्रीड़ा का आनंद ले सके। स्पा इन जर्नल के मुख्यड लेखक और पीएचडी कर रहे Natalie Sidorkewicz ने कहा कि अब से पहले फिजिशियन सिर्फ स्पूननिंग का ही सुझाव देते थे, पर अब स्थिति बदलेगी।

पहले यह माना जाता था कि पीठ दर्द से परेशान लोगों के लिए सिर्फ एक ही पोजिशन में सेक्‍स करना ज्‍यादा सेफ है। पर रिसर्चर अब कुछ और तरीकों की खोज में जुटे हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू के रिसर्चर बायोकेमिकल स्‍टडी करके इस बारे में तथ्‍य जुटा रहे हैं। पहले दर्द से परेशान जोड़े के लिए सिर्फ Spooning ही सेफ माना जाता था। इसमें जोड़े किसी एक ही करवट में लेटकर संभोग करते हैं।

डॉक्टंरों ने सुझाव दिया है कि पीठ दर्द से परेशान लोग अपनी रीढ़ और कमर की बजाए हिप्प  और घुटनों का ज्यािदा इस्तेंमाल करें। इससे दर्द में राहत मिलेगी और संभोग का मजा किरकिरा नहीं होगा। कुल मिलाकर, अगर घुटने और हथेली के बल झुककर संभोग किया जाए, तो यह आरामदायक साबित हो सकता है। हेल्था साइंस के प्रोफसर और लेखक स्टुबअर्ट मैकगिल ने कहा कि कोई भी फेमिली डॉक्टसर यह बता सकता है कि कमर दर्द से परेशान अन्य् जोड़ों ने किस तरह संभोग का तरीका निकाला।

वाटरलू में स्‍टडी के दौरान रिसर्चरों ने 10 ऐसे जोड़े को लगाया, जिनकी औसत आयु 30 साल थी। लैब में खास तरह की सेटिंग करके उन्‍हें सेक्‍स करने को कहा गया। इसमें यह पता लगाने की कोशिश की गई कि पांच सबसे कॉमन पोजिशन के दौरान किस तरह बॉडी में मूवमेंट होता है। इसे इन्‍फ्रारेड और इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक मोशन कैप्‍चर के जरिए फिल्‍माकर देखा गया कि किस तरह कपल का स्‍पाइन मूवमेंट करता है।

सर्वे में एक और बात सामने आई है कि पीठ दर्द के बाद करीब 84 फीसदी पुरुष और 73 प्रतिशत महिलाएं सेक्‍सुअल रिलेशन बनाने की चाहत में कमी महसूस करते हैं। बहरहाल, ताजा रिसर्च से इस परेशानी से जूझ रहे जोड़ों को उबरने में मदद मिलेगी। शोध के नतीजे इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में प्रकाशित होंगे।

No more articles