अगर आपका दोस्त चिड़चिड़ा हो गया है तो समझ जाइये उसकी गर्लफ्रैंड उसे सेक्स नहीं करने दे रही है , जैसे हमारी जिंदगी में खाना, पानी, हवा, नींद और सोना जरूरी है, वैसे ही सेक्स भी स्‍वस्‍थ जिंदगी के लिए बेहद जरूरी है। एक शोध के अनुसार जो लोग हफ्ते में कम से कम एक बार सेक्स करते हैं, वे न करने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा खुश और प्रोडक्टिव रहते हैं। अगर आप नियमित रूप से यह करते हैं तो इसके कई फायदे हैं। लेकिन अगर आप अचानक इसे रोक देते हैं तो इससे आपका जीवन और दिनचर्या दोनों ही प्रभावित होते हैं।

एक शोध के अनुसार सेक्स न करने वाले लोगों को सर्दी और बुखार के बैक्टीरिया जल्दी प्रभावित करते हैं क्योंकि ऐसा करने से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। प्रतिदिन सेक्स किसी भी तरह के संक्रमण से भी बचाने में मदद करता है।

सेक्स नहीं करने से लड़कियों के स्वभाव में भी परिवर्तन होने लगता है। छोटी-छोटी बात में गुस्सा आना, चिड़चिड़ाहट होना और भी ऐसे कई परिवर्तन हैं, जो यह न करने की वजह से होते हैं। सेक्स करने से आपका तनाव कम होता है और आप खुद को बेहद खुश महसूस करते हैं।

जो लोग सेक्‍सुअली एक्टिव नहीं होते, उन में तनाव ज्यादा होता है। जबकि जो लोग सेक्‍सुअली एक्टिव होते हैं, वे तनावमुक्त रहते हैं क्योंकि सेक्स के दौरान हमारे दिमाग से फील गुड केमिकल जैसे ऑक्सीटॉसिन का स्राव होता है, जिसकी वजह से तनाव कम होता है। एक शोध के अनुसार जो लोग हफ्ते में कम से कम दो बार सेक्स करते हैं, वे चिंता और तनाव से मुक्त होते हैं।

सेक्स नहीं करना मर्दों के लिए हानिकारक हो जाता है। एक शोध के अनुसार जो पुरुष सेक्स नहीं करते, उनमें प्रोस्टेट कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए डॉक्टरों के अनुसार हफ्ते में कम से कम दो बार सेक्स करना मर्दों के लिए भी फायदेमंद है।

No more articles