नींव के सहारे नहीं बल्कि आसमान में लटकती होगी ये इमारत, लगाएगी पृथ्वी के चक्कर , न्यूयॉर्क की आर्किटेक्चर कंपनी ने एक गगनचुंबी इमारत का डिजाइन तैयार किया है, जो दुनिया की सबसे ऊंची इमारत होने के साथ-साथ दूसरी इमारतों से बिल्‍कुल अलग होगी। दरअसल, यह एक ऐसी इमारत है जो धरती से बाहर होगी। यह बिल्डिंग धरती से 50000 किलोमीटर यानी 31068 मील की दूरी पर होगी। यह बिल्डिंग उत्तर से दक्षिण में आठ पैटर्न में घूमती रहेगी और इसमें रहने वाले लोगों को दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाती रहेगी। कंपनी ने इसको इसे ऐनालेमा टावर का नाम दिया गया है।

यह कंपनी इससे पहले मार्श हाउस और क्लाउड सिटी का प्रस्ताव भी रख चुकी है। अब इस फर्म ने अपना लेटेस्ट डिजाइन सार्वजनिक किया है। इस बिल्डिंग में रहने वालों को बरसात और बादलों से पानी मिलेगा। वहीं सोलर एनर्जी से बिजली बनाई जाएगी। इसमें बड़ी संख्या में सोलर पैनल लगाने का प्रस्ताव है। बिल्डिंग के डिजाइन में यूनिवर्सल ऑर्बिटल सपोर्ट सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा।

यह बिल्डिंग जमीन से आसमान की ओर नहीं, बल्कि आसमान से जमीन की ओर होगी। दुबई के ऊपर इस बिल्डिंग को बनाने का प्रस्ताव दिया गया है, क्योंकि यह शहर लंबी बिल्डिंग के लिए विख्यात है और यहां न्यूयॉर्क के मुकाबले काफी कम लागत में इसे बनाया जा सकता है। यह सब 24 घंटे के ऑर्बिटल सर्कल में होगा। यह अद्भुत डिजाइन क्लाउड्स आर्किटेक्चर ऑफिस ने तैयार किया है।

No more articles