आपको भी रात में देर तक जागने की आदत हैं या फिर लाइट जलाकर सोने की आदत है तो सावधान हो जायें क्योंकि ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ब्रिटेन की एक यूनिवर्सिटी ने शोध में पाया है कि रात में लाइट जला कर सोने की आदत आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है। रिसर्च के मुताबिक शरीर को नेचुरली रात में रौशनी की ज़रुरत नहीं होती है और इसका ज़्यादा उपयोग हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

source

source

रिपोर्ट में साफ़ कहा गया है कि इसकी सीधी वजहों के बारे में तो पता नहीं लगाया जा सका है लेकिन ये तय है कि यदि हम रात को सोते समय रोशनी जलाकर रखते हैं तो ये शरीर में कैंसर कोशिकाओं को एक्टिव करता है। इस सम्बंध में 10 साल तक हुए एक अध्ययन से इस बात की पुष्टि हुई है कि सोने के माहौल में यदि रोशनी हो तो ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका में 22 फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है। जबकि अंधेरे में सोने वाली महिला को इस तरह का कोई रिस्क नहीं होता।

source

source

रौशनी शरीर के लिए दवा की तरह काम करती है लेकिन दवा भी ज़रुरत से ज्यादा ली जाए तो नुकसानदायक साबित होती है। इससे हमारी नींद प्रभावित होती जिस कारण हमारे ब्लड प्रेशर में असामान्य उतार चढ़ाव आ सकता है। दरअसल रोशनी हमारे मस्तिष्क पर असर डालती है।

source

source

आपको शायद पता नहीं लेकिन बंद आंखें भी इस बात को जानती हैं कि बिजली जल रही है। जिसके कारण आपको गहरी नींद नहीं आ पाती है। आपने यदि गौर किया हो तो कभी भी फोन या टैबलेट की अचानक लाइट जल जाने से हमारी नींद खुल जाती है। मतलब साफ है कि कृत्रिम बिजली के कारण गहरी नींद नहीं ली जा सकती है।

अगर आप रात के समय कंप्यूटर में काम करते हैं या फिर कम बिजली में पढ़ते हैं तो इससे तनाव का स्तर बढ़ जाता है।

रात में कृत्रिम रौशनी जलाए रखना हमारे दिमाग पर असर डालता है। हमारा हृदय भी इससे अछूता नहीं है। कृत्रिम रौशनी के कारण हृदय सम्बंधी बीमारियां हमें लग जाती हैं।

No more articles