मुहं के छोटे से छाले को छोटा ना समझें, ये आपको मौत के मुहं में ढकेल सकता है, बहुत से ऐसे लोग है जो छोटी-छोटी बीमारियों को नजरअंदाज करते है। लेकिन बाद में ये छोटी बीमारियां बड़ी बनकर समस्या पैदा करती है। अक्सर लोगों को थकान या किसी एक अंग में दर्द की शिकायत रहती है जिस पर वे ध्यान नहीं देते हैं। कुछ दिनों बाद ये लक्षण खतरनाक साबित होते हैं।

खाना निगलने में किसी भी तरह की परेशानी हो तो गले का कैंसर हो सकता है। इसमें पानी पीने तक में परेशानी होती है। अगर तकलीफ ज्यादा हो तो ये फेफड़ों से संबंधित समस्या भी हो सकती है। इसलिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

पेट के निचले भाग में दर्द होना, ऐंठन या पेट खराब होना कोलोरेक्टल कैंसर को शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा ये लीवर में ट्यूमर भी हो सकता है। अगर अक्सर ही आपको से सब समस्या रहती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

अचानक आवाज भारी होना या गले में दबाव होना थायरॉइड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको ये परेशानी होती है तो आपको सचेत रहने की जरूरत है। अगर स्तनों में दर्द या सूजन होने लगे तो ये स्तन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। कई बार स्तनों में गांठ या किसी भी तरह का परिवर्तन भी स्तन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

अगर अक्सर ही मुंह में छाले रहते हैं जिस वजह से मुंह अंदर से सूज जाता है तो ये ओरल कैंसर या माउथ कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में पानी निगलने में काफी तकलीफ होती है।

No more articles