शादी के लिए आपकी और आपके पार्टनर की उम्र में सही अंतर का होना बेहद जरूरी है और यही कारण हैं की आज हम आपकों इसके बारे में सही राय देने जा रहे हैं।

इमोरी विश्वविद्यालय के एक शोध में इस बात की जानकारी प्राप्त हुई कि कपल्स के बीच कितना ऐज गैप होना चाहिए। यह शोध एंड्रयू फ्रांसेस और हयूगो मिआलोन के द्वारा किए गए है। इस शोध में 3000 कपल्स ने हिस्सा लिया और उन्हीं पर यह शोध किया गया।

इस शोध में यह पता लगा कि कपल्स के बीच में कितना ज्यादा गैप होगा, उनका रिश्ता टूटने की संभावना अधिक होती है। इस शोध के मुताबिक अगर कपल्स में 5 साल तक का गैप है तो उनकी शादी टूटने की संभावला 18 प्रतिशत बढ़ जाती है।

अगर उम्र में 10 साल का अंतर हो तो शादी के टूटने के आसार 39 प्रतिशत बढ़ जाते हैं। यह फांसला अगर 20 साल या उससे अधिक हो तो ऐसे में 95 प्रतिशत तक शादियों के टूटने का खतरा होता है। आखिर में अगर कपल्स के बीच का गैप एक से दो साल तक हो तो ऐसे में शादी के टूटने की संभावना 3 प्रतिशत ही रहती हैं।

देखा जाए तो लाइफ पार्टनर के साथ ज्यादा एज गैप बेहतर नहीं माना जाता। सामाजिक तौर पर भी ये अजीब लगता है और शोध ने भी ये साबित कर दिया कि ऐसी शादियां जल्द टूट जाती हैं।

No more articles