32 साल के मैथ्यू हेरिक के घर बीते 5 महीनों में 1,100 पुरुष उनसे सेक्स करने के लिए उनके घर और ऑफिस पर आ चुके हैं। जिसके लिए मैथ्यू हेरिक ने शिकायत कर कहा है कि उनका पूर्व बॉयफ्रेंड अक्टूबर 2016 से उनके नाम से फर्जी अकाउंट्स बना रहा है। इन फर्जी अकाउंट्स में उनका पूर्व बॉयफ्रेंड उनकी तस्वीरें और निजी जानकारियां साझा कर रहा हैं। इसके साथ ही उसने हेरिक के बारे में यह झूठी जानकारी भी फैला दी कि वह HIV वायरस से संक्रमित हैं।

हेरिक का पूर्व साथी इन फेक अकाउंट्स के जरिए लोगों को हेरिक के अपार्टमेंट और रेस्तरां, जहां वह काम करते हैं, में आने के लिए इनवाइट करता था। कभी-कभी तो एक दिन में 16 लोग भी हेरिक को पूछते हुए आ जाते थे। ऐसा भी हुआ कि हेरिक से सेक्स करने की इच्छा जताने वाले व्यक्ति को यह कहा गया कि अगर हेरिक प्रतिरोध करे तो वह वहां से ना जाए। दरअसल व्यक्ति को कहा गया था कि यह ‘रेप फैन्टसी का हिस्सा’ हो सकता है।

सोशल मीडिया के दौर में यह मामला फर्जी पहचान बनाने, पीछा करने और उत्पीड़न जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर सवाल खड़ा करता है। इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन में फ्रैंक स्टैनटन के लीगल फेलो आरोन मैके कहते हैं कि ‘ग्रिंडर की कानूनी जिम्मेदारियां क्या हैं, और जिन यूजर्स को परेशान किया जा रहा है उनके प्रति इस प्लैटफॉर्म की कॉर्पोरेट व सैद्धांतिक जिम्मेदारियां क्या हैं?’

मैके कहते हैं इन सवालों के जवाबों को लेकर कई तर्क हैं। इस तरह के कई टेक प्लैटफॉर्म्स की शिकायतों के लिए बने कानून के तहत कंपनियों से उम्मीद की जाती है कि वे यूजर्स के विश्वास की सुरक्षा करेंगी। एक शिकायत के मुताबिक, फर्जी प्रोफाइल बनाए जाने को लेकर ग्रिंडर को 100 से ज्यादा रिपोर्ट्स भेजी जा चुकी हैं,, लेकिन कंपनी ने जवाब में केवल ‘शुक्रिया’ कहा।

No more articles