सेक्स करना तो सब को अच्छा लगता है और लेकिन क्या आप जानते है कि बहुत दिनो से सेक्स ना करने से हमारे शरीर में बहुत सी उथल-पुथल होने लग जाती है। सेक्स ना करना भी बहुत तरीकों से आपके शरीर को प्रभावित करता है। तो आइए हम आप ऐसे हि कुछ बात बताते है जिनको जानने के बाद आप यह सोचने के लिए मजबूर हो जाएंगे कि चाहे कुछ भी क्यों न हों पर प्यार के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है।

इम्यून सिस्टम पर पड़ता है बुरा असर

सेक्सुअल एक्टिविटी आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावित करती है लेकिन यह प्रभाव शरीर को मजबूत बनाता है। अगर आप सेक्स कम करते हैं या नहीं करते हैं तो आप बीमारी और इंफेक्शन के ज्यादा करीब पहुंच जाते हैं। रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में एक या दो बार सेक्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

डिप्रेशन

अगर महिलाएं ज्यादा समय तक सेक्स नहीं करतीं तो वो धीरे-धीरे डिप्रेशन की शिकार होने लग जाती हैं। रिसर्च के अनुसार सीमेन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मूड को हैप्पी रखते हैं। पुरुषों के सीमेन में मेलाटोनिन, सेरोटोनिन और ऑक्सिटोसिन होते हैं जो महिलाओं को प्रसन्नचित बनाते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर का खतरा

एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ था कि लंबे समय तक अपनी सेक्स लाइफ को इंज्वॉय न करना प्रोस्टेट कैंसर का कारण बन सकता है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन

सेक्स से दूरी मर्दों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन को बढ़ाता है। मर्दों के प्राइवेट पार्ट में मौजूद मसल्स फिजीकल होने से मजबूत होते हैं। लेकिन अचनाक इस रतिक्रया से दूरी वीर्यपात का कारण बनती है।

No more articles