कॉन्डोम का प्रचार नहीं हो सकता टीवी पर, पाकिस्तान में फरमान, अखबारों ने खोला मोर्चा , पाकिस्तान के एक अखबार ने लिखा है कि देश में सेक्स का विचार एक टैबू (जिसके बारे में बात नहीं होती है) है। जरूरत है कि हम इस बारे में बात करें कि ऐसा क्यों है। पाकिस्तान की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी ने हाल ही में एक गर्भनिरोधक ब्रांड के विज्ञापन को अनैतिक और धार्मिक नियमों के खिलाफ बताते हुए प्रतिबंधित कर दिया है।

पाकिस्तान में गर्भनिरोधक को सिर्फ फैमिली प्लानिंग और महिलाओं के सेहत के संदर्भ में ही लिया जाता है। संपादकीय में कहा गया है कि कंडोम कंपनी अगर कानूनी विवाह को भी ध्यान में रखते हुए विज्ञापन कर रही है, तब भी पाकिस्तान में सेक्स के विचार को वर्जित माना जाता है। लेकिन इसका हल क्या है?

अखबार ने यूएन की रिपोर्ट के हवाले से लिखा कि पाकिस्तान के हर तीसरे व्यक्ति के पास जन्मदर नियंत्रण का कोई उपाय नहीं है। इसलिए हर साल जनसंख्या दो फीसद ज्यादा की दर से बढ़ रहा है। यह खतरे की घंटी है। इसी तरह आबादी बढ़ती रही, तो हम पतन की ओर बढ़ेंगे।

इसके बाद ‘द नेशन’ अखबार ने अपने संपादकीय पेज पर ‘अनकम्फर्टेबल ट्रुथ्स’ नाम से एक पीस लिखा है। इसमें कहा गया है कि टीवी पर कलरफुल डांस, मौत, आपदा और सीरियलों में नाटकीय हिंसा जैसे मामलों को देखने में हमें कोई दिक्कत नहीं। लेकिन कंडोम का एक मजाकिया विज्ञापन हमें भद्दा लगता है।

 

No more articles