आपने अब तक देश- दुनिया के बहुत से मंदिर के बारे में सुना होगा और आप कांफी मंदिरों में गए भी होगे लेकिन क्या आपने कभी ऐसा मंदिर देखा है जहां मौत के बाद सिर्फ आत्मा जाती है। यह मंदिर कहीं और नही भारत में ही स्तिथ है मंदिर हिमाचल चम्बा नामक जिले में भरमार नामक स्थान पर स्थित है। इस मंदिर में कई अनोखे रहस्य छुपे हुए है ये मंदिर अन्य मंदिरो की तरह नही बल्कि घर की तरह दिखाई देता है।

इसे भी पढ़िए- इस मंदिर में चोरी करने के बाद पूरी हो जाती है बेटा पैदा करने की चाहत

1-4

इस मंदिर में हर व्यक्ति की आत्मा मौत के बाद यंहा आती है। इसका कारण ये है की इस मंदिर में मौत के देवता यम रहते है। दुनिया में ये एक इकलौता मंदिर है जो यमराज को समर्पित है इस मंदिर के अंदर एक गुप्त लेकिन खाली कमरा है जिसे लोग चित्रगुप्त का है। चित्रगुप्त यमराज के सचिव है जो जीवआत्मा का लेखा जोखा रखते है।

इसे भी पढ़िए- इस मंदिर की मिट्टी को शरीर पर लगाने से दूर होते है रोग

इस मंदिर के बारे में लोगो का मानना है की जब किसी की मृत्यु होती है तो यमराज के दूत उस जिव आत्मा को पकड़ कर सबसे पहले इस मंदिर में ले आते है और चित्र गुप्त के सामने उसे प्रस्तुत करते है उसके बाद चित्र गुप्त जिव आत्मा को उनके कर्मो का पूरा ब्यौरा देते है उसके बाद सामने के कक्ष में जिव आत्मा को ले जाते है। यमराज के फैसले के अनुसार यम के दूत आत्मा को उनके कर्मो के अनुसार इन द्वारो से स्वर्ग या नरक में ले जाते है। आपको बता दें कि इस मंदिर में चार अदृश्य द्वार हैं जो स्वर्ण, रजत, तांबा और लोहे के बने हैं।

No more articles