पायलट की सनक से 200 लोगों की जान आफत में, सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया के एक वरिष्ठ और बददिमाग पायलट ने एक ऐसे कारनामे को अंजाम दिया। जिसकी वजह से 200 बेगुनाह लोगों की जान खतरे में पड़ गई थी। मामला अप्रैल महीने का है। जब दिल्ली से पेरिस जाने वाले बोइंग विमान को हवा में कलाबाजी कराके एक मूडी पायलट ने 200 से अधिक लोगों की जान जोखिम में डाली थी। विमानन नियामक डीजीसीए इस मामले की जांच कर रहा है वहीं विमानन कंपनी ने पायलट को विमान उड़ाने के कार्य से हटा लिया है।

हवाई सुरक्षा की गंभीर चिंता पैदा करते हुए उड़ान का कमांडर बोइंग 787 को सुरक्षा स्तर के लिए स्वीकार्य ऊंचाई से अधिक ऊपर ले गया। सूत्रों ने बताया कि सह पायलट द्वारा इस घटना को दर्ज कराए जाने के शीघ्र बाद एयर इंडिया ने गंभीर उल्लंघन की जांच शुरू की। इस मामले की जांच नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) भी कर रहा है। उनके मुताबिक पायलट का व्यवहार कभी कभी ‘सनकी’ जैसा हो जाता था और इससे पहले कुछ मौकों पर वह अवसाद में रहा था।

यह घटना 28 अप्रैल की है। सूत्रों ने बताया कि पायलट को अभी तक विमान उड़ाने नहीं दिया जा रहा और उसे एक विस्तृत मनोवैज्ञानिक आकलन कराने को कहा गया है।

No more articles