लंबे समय तक जीते है छोटे कद वाले लोग। किसी भी व्यक्ति की हाइट उसकी एक पहचान होती है। अच्छी हाइट वाले लोग जहां जाते है आकर्षण का केंद्र होते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें कुदरत अच्छी हाइट नहीं देता। ऐसे लोग अपनी कम हाइट के कारण परेशान रहते हैं। ऐसा लोग अपने अपनी कम हाईट होने की वजह से अपने आप को कोसते रहते हैं। लेकिन विज्ञान के नतीजे इससे एकदम उलट हैं। वैज्ञानिको द्वारा की गई शोध बताती है कि कम हाइट वाले लोग अच्छी हाइट वाले लोगों की तुलना में ज्यादा लंबे समय तक जिंदा रहते हैं।

इसे भी पढ़िए – ये आदमी बरसों से मांग रहा हैं मौत की दुआ! लेकिन

ऐसे लोगों की उम्र बहुत लंबी होती है। एक जापानी और अमेरिकी शोध में 8000 लोगों पर प्रयोग किया गया तो पाया कि ज्यादा हाइट वालें लोगों की जीवन आयु कम होती है। 2014 का एक शोध कहता है कि ज्यादा हाइट वाले पुरुष और महिलाएं कैंसर के सबसे पहले रोगी बनते हैं। साथ ही कैंसर से मौत का खतरा भी ज्यादा हाइट वालों पर ही मंडराता है। 2015 में हुए शोध के मुताबिक 195 से 200 सेंटीमीटर हाइट यानि लगभग 6.3 फुट से ऊपर की हाइट वालों को खून के थक्के जमने की समस्या ज्यादा परेशान कर सकती है।

इसे भी पढ़िए चीन के होटलों में अब पाकिस्तानी नागरिकों को नहीं मिलेगा कमरा!

वैसे तो सामान्य रुप से भारत में इस कद के लोग कम ही पाए जाते हैं। मशहूर न्यूरोलॉजिस्ट डेविड ईगलमैन का कहना है कि कम कद वालों के दिमाग ज्यादा तेजी से काम करता है क्योंकि उनके शरीर में सूचनाएं तेजी से पहुंचती हैं बजाए कि ज्यादा हाइट वाले लोग। इंडियन कांउसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक 2006 भारत में औसत रुप से 5.5 हाइट के लोग ही मिलते हैं।

No more articles