बुजुर्गों को ब्लड प्रेशर और शुगर करना है कम तो करे सोशल मीडिया का इस्तेमाल। सोशल मीडिया का आज हर कोई इस्तेमाल करता है, सोशल मीडिया आज लोगों की जरूरत बन चुकी है। युवाओं की तो मानो यह किसी जरूरत से कम नही। लेकिन युवाओं में एक हद के बाद सोशल मीडिया के इस्तेमाल में कमी आने लगती है। युवाओं के अलावा बुजुर्गों में भी सोशल मीडिया का खूब इस्तेमाल मिल रहा है। हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार सोशल मीडिया के इस्तेमाल से बुजुर्गों का ब्लड प्रेशर और शुगर कम होता है।

इसे भी पढ़िए नींद पर विपरीत प्रभाव डालती है रोशनी

इतना ही नहीं इससे लोगों का अकेलापन भी दूर होता है। इस अध्ययन में भाग लेने वाले 95 फीसदी से ज्यादा बुजुर्ग प्रतिभागियों ने कहा कि वे तकनीक से बहुत संतुष्ट हैं, जबकि 75 फीसद प्रतिभागियों ने नई तकनीक सीखने का कोई विरोध नहीं करने की बात कही। रिसर्चर्स का कहना है कि सोशल मीडिया तकनीक के ईमेल, ट्विटर, स्काइप आदि में सफलता के साथ रिश्ते बना लेने की क्षमता है। सोशल तकनीक से हर किसी से जुड़ाव शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के जरिए अकेलेपन को घटाता है।”

इसे भी पढ़िएइन पांच तरीकों से दूर करे स्ट्रैस

अध्ययन में शोधकर्ताओं के दल ने तकनीक के इस्तेमाल के लाभ का परीक्षण किया। इसमें सोशल मीडिया से जुड़े औसतन 68 साल की उम्र वाले 591 प्रतिभागियों पर अध्ययन किया गया। अमेरिका के मिशिगन विश्वविद्यालय में हुए इस रिसर्च के दौरान पाया गया कि जो प्रतिभागी सोशल मीडिया पर सक्रिय रहे वे जीवन से ज्यादा संतुष्ट थे और उनमें अवसाद के कम लक्षण दिखे। साथ ही उनमें उच्च रक्तचाप और मधुमेह का स्तर भी कम था।

No more articles