मेरा पति दूसरी महिला को घर में लाता है और उसके सामने ही मेरे साथ ऐसा काम करता है कि… , दंतेवाड़ा में राज्य महिला आयोग के समक्ष बुधवार को महिलाओं ने विविध प्रकरणों में अपनी समस्या रखी। मामलों का निराकरण महिला आयोग ने किया तथा कुछ मामलों के निराकरण के लिए संबंधित विभागों से पत्र व्यवहार कर आगे की कार्रवाई के लिए लिखा। एक मामले में पीड़ित महिला ने बताया कि पति एक अन्य महिला के संपर्क में है। मुझे कई बार घर से बाहर निकाल देता है और रात तालाब किनारे गुजारने मजबूर होना पड़ता था।

इस मामले में आयोग ने पति को गुजारा भत्ता देने के निर्देश दिए थे। महिला ने बताया कि आयोग के समक्ष स्वीकार करने के बाद भी पति गुजारा भत्ता नहीं दे रहा। इससे उसे जीवन निर्वाह में काफी परेशानी हो रही है। आयोग ने महिला की शिकायत के बाद इस मामले में थाने एवं संबंधित संस्था जिसमें महिला का पति काम करता है, रिपोर्ट मंगाई है।

महिला आयोग ने इस मामले में पति को निर्देश दिया कि अपना व्यवहार सुधारे। पत्नी से अच्छा व्यवहार करें। उसके नाते रिश्तेदारों को भी सम्मान दे। आयोग ने गुंडरदेही थाने को भी उक्त महिला के संरक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि थानेदार समय-समय पर जाकर देखें कि महिला के साथ उचित व्यवहार हो रहा है या नहीं।

ऐसे ही एक अन्य मामले में एक महिला ने बताया कि उसका पति थाने में काम करता है लेकिन सर्विस बुक में पत्नी के रूप में एन्ट्री नहीं कराई है। आयोग ने इस बाबत पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखने कहा है। इसी तरह पिछली सुनवाई में एक महिला ने अपने पति से गुजारे भत्ते की मांग की थी। महिला का आरोप था कि पति का एक अन्य महिला से संबंध है।

No more articles