आधार कार्ड नहीं होगा आपके पास तो नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे मोबाइल फोन , केंद्र सरकार ने पैन कार्ड के दुरुपयोग को रोकने और फर्जीवाडे को बंद करने के लिए पैन कार्ड के साथ आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही अब मोबाइल नंबर के लिए भी आधार नंबर को लिंक करना अनिवार्य करने जा रही है।

खबर के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियों की ओर से कोड भेजा जाएगा, जिसे दिखाने पर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। वेरिफिकेशन के लिए अलग से फॉर्म भरना होगा। इस वेरिफिकेशन में यदि कस्टमर की ओर से आधार नंबर नहीं दिया जाता है, तो उसके नंबर को बंद भी किया जा सकता है। कंपनियां विज्ञापन जारी कर और मेसेज भेज कर री-वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के बारे में लोगों को बताएंगी।

बताया जा रहा है कि दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स को नोटिस भेजकर सभी प्रीपेड और पोस्टपेड की ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कराने का आदेश दिया है। मोबाइल सर्विस प्रवाइडर्स को 6 फरवरी, 2018 तक ई-केवाईसी का वेरिफिकेशन कराने को कहा गया है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार का कहना है कि वह आधार नंबर को ही सभी सेवाओं के लिए सिंगल वेरिफिकेशन प्रॉसेस से जोड़ने पर काम कर रही है। यह नोटिस सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के बाद जारी किया गया है, जिसमें उसने कहा था कि देश के सभी फोन नंबरों के यूजर्स का वेरिफिकेशन होना चाहिए।

No more articles