अपने प्यार और रोमांस को जवां रखने के लिए आप सेक्स के दौरान कई प्रयोग करते होंगे। लेकिन इन प्रयोगों के दौरान की गई मामूली सी लापरवाही आपके लिए भारी पड़ सकती है। अक्सर सेक्स के दौरान पुरुष की दिलचस्पी महिलाओं को ऊपर (वूमन ऑन टॉप) रखने की होती है, लेकिन ऐसा करना पुरुषों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि पुरुषों के जननांग में फ्रैक्चर (पेनाइल फ्रैक्चर) के अधिकांश मामले इसी सेक्स पोजीशन के कारण सामने आते हैं। कनाडा के शोधकर्ता दल के एक लेखक ने लिखा,‘हमारे रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ‘वूमन ऑन टॉप’ पोजीशन सबसे खतरनाक सेक्स पोजीशन है, जो पेनाइल फ्रैक्चर का अहम कारण बनता है’।

sex-positions-dangerous1
इस रिपोर्ट के लिए ब्राजील के शहर कैंपिनास के तीन अस्पतालों के आंकड़ों का अध्ययन किया गया। इस दौरान उन्होंने 13 साल के टाइम पीरियड में संदिग्ध पेनाइल फ्रैक्चर से पीड़ित लोगों का इंटरव्यू लिया। इनमें से आधे लोगों ने कहा कि पुरुष जननांग में दर्द महसूस होने से पहले उन्हें टूटने की आवाज सुनाई दी। जबकि कुछ ने सूजन होने की भी बात कही।
source
शोधकर्ता के मुताबिक, ‘हमारे रिजल्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि ‘वूमेन ऑन टॉप’ पोजीशन में अक्सर महिला अपने पूरे वजन के साथ गति को नियंत्रित करती है। इस दौरान, गलत दिशा में अचानक प्रवेश के प्रयास के कारण पेनाइल फ्रैक्चर होता है’। साथ ही कहा गया, ‘वहीं इसके उलट इसी पोजीशन में जब गति का नियंत्रण पुरुष के हाथ में होता है, तो पेनाइल फ्रैक्चर की संभावना कम होती है’। यह रिसर्च पत्रिका ‘यूरोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है।

No more articles