दुराचार से बचने की 10 सावधानियां, जानिए

दुराचारदुराचार

8. निर्जन, बीहड़ और सुनसान इलाकों में अकेले या हमउम्र साथियों के साथ जाने से बचें। आजकल चारों तरफ माहौल कुछ इस तरह का है कि कम उम्र के लड़के, बड़ों की अनुपस्थिति में आपस में ‘लिबर्टी’ ले सकते हैं।

9. वस्त्र शरीर को ढंकने के लिए होते है ना कि शरीर के प्रदर्शन के लिए। आप आधुनिक हैं यह अच्छी बात है लेकिन अपने आपको सभ्य और शालीन तरीके से समाज में प्रस्तुत करने को विचारों का पिछड़ापन नहीं कहते बल्कि इससे आपका सुरूचिपूर्ण व्यक्तित्व सामने आता है। हालांकि अपराधी वृत्ति के लोग उम्र, रिश्ते और परिधान से परे गंदी सोच रखते हैं।

10. अपने हम उम्र मित्रों को एसएमएस, फेसबुक या अन्य किसी माध्यम से सीमा से अधिक मजाक करने की अनुमति ना दें। अश्लील जोक्स, संदेश और चित्रों का विपरीत लिंग से भूल कर भी आदान-प्रदान न करें। चाहे मित्रता गहरी हो लेकिन कब किसके दिमाग में किस चीज को लेकर कौन सा विकार आ जाए आप नहीं जानते। और जरूरी नहीं कि आप जिस बात को जिस हल्के-फुल्के अंदाज में ले रही हैं आपका मित्र भी उसे उसी रूप में ले। जब भी कोई आपत्तिजनक सामग्री आप अपने मित्र या किसी व्यक्ति से प्राप्त करें। तुरंत कड़े लफ्जों में चेतावनी दें।

1 2 3
No more articles