आंखें अगर खूबसूरत हो तो चेहरे पर चार चांद लगा देती है। पर अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो वह अच्छे खासे चेहरे को भी भद्दा बना देती है। इसलिए जरूरी है कि जल्दी से जल्दी इन डार्क सर्कल से छुटकारा पा लिया जाए। बता दें, इन डार्क सर्कल के होने के पीछे कई वजह हो सकती हैं। जैसे कई बार ज्यादा तनाव में रहने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं, तो कई बार कम सोने, हार्मोन्स में चेंज होने या फिर अव्यवस्थित लाइफस्टाल होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं।

वैसे तो बाजार में इन्हें दूर करने के लिए कई उत्पाद मौजूद हैं लेकिन इसके कई साइड इफेक्टस भी होते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप इनसे निजात पा सकते है।

खीरे का रस
खीरे के रस के साथ नीबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाए। इसे लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

आलू
एक छोटे कच्चे आलू का रस निकालें। अब इस रस को रूई के फाहे से काले घेरों पर लगाए। 15 मिनट के बाद में पानी से धो लें। ये ब्लीचिंग एजेंट्स का काम करता है। इससे लगाने से आपको बहुत जल्दी डार्क सर्कल्स कम करने में मदद मिलेगी।

आलमंड आयल
सोने से पहले कुछ ड्रॉप्स आलमंड आयल की अपनी आखों के नीचे लगाए और हल्‍के-हल्‍के मसाज करें। सुबह उठकर पानी से आंखें धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपकी आंखों के नीचे का कालापन कम हो जाएंगा और कुछ ही दिन में डार्क सर्कल छू मंतर गायब हो जाएंगे।

टमाटर
डार्क सर्कल को दूर करने के लिए टमाटर सबसे बेस्ट उपाय है। टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाए। इसके इस्तेमाल से त्वचा भी कोमल और फ्रेश बनी रहती है।

ठंडे टी-बैग्स

टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें। इसके बाद अब इन्हें फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा हो जाने के बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट तक रोज ऐसा करने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे।

No more articles