हर किसी को गोरा निखरा चेहरा सबको अच्छा लगता है। लेकिन जब इसी गोरे निखरे चाँद से चेहरे पर दाग-धब्बे नजर हो जाए तब ऐसा लगता है जैसे चाँद में ग्रहण लग गया हो। आज हम आपको बता रहे हैं कैसे आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

लेमन जूस- लेमन जूस में मौजूद सिट्रिक एसिड में नैचुरल एंस्ट्रीजेंट होता है जो आपकी स्किन को इंप्रूव करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच नींबू का रस एक बाउल में निकालें। इस रस में कॉटन बॉल भिगोइए और मुंहासों पर धीरे-धीरे लगाइए। इसे 10 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

ग्रीन टी- ग्रीन टी में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। जो आपकी त्वचा को डैमेज होने से बचाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी को 20 मिनट तक दो ग्रीन टी बैग या फिर दो चम्मच ग्रीन टी के साथ गर्म करें। इस मिक्सचर को चीनी मिट्टी के बाउल में हल्का गर्म होने तक छोड़ दें। हल्का गर्म रहने के बाद मुंहासों पर लगाएं और 10 मिनट तक सोखने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और चेहरे पर नैचुरल मॉश्चराइजर लगाएं।

ओटमील- ओट्स में मौजूद सैपोनिन कंटेट नैचुरल स्किन क्लींजर है। इसे इस्तेमाल करने के लिए तीन टेबलस्पून दही में दो टेबलस्पून ओट्स एक बॉउल में मिलाएं। इसमें एक टेबलस्पू‍न ऑलिव ऑयल और एक टेबलस्पू‍न नींबू का रस मिलाएं। इस मिक्सचर को चेहरे पर एप्लाई करें और 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

No more articles