अगर बच्चों का कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाना है तो पिता करें होमवर्क में मदद । एक रिसर्च में खुलासा हुआ कि जो पिता अपने बच्चों के होमवर्क पर ध्यान देते हैं, वे बच्चे ज्यादा इंटेलिजेंट होते हैं। पिता के प्यार से बेटी की मैथ्स, बेटे का लैंग्वेज स्किल और आर्ट ज्यादा अच्छा होता है। यह दावा यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के रिसर्चर्स ने किया है। एक  स्टडी के मुताबिक, अगर पिता होमवर्क में मदद करते हैं तो पॉजिटिव असर बेटे और बेटियों पर अलग-अलग तरीके से पड़ता है।  होमवर्क में हेल्प से बेटी में पॉजिटिविटी बढ़ती है। उनका भरोसा और मजबूत होता है। इसका असर उसकी एकेडमिक कैपिबिलिटी पर भी पड़ता है।

पिता की मदद से टीन एजर लड़कों में कॉन्फिडेंस बढ़ता है, जिसका असर उनके एकेडमिक परफॉर्मेंस पर पड़ता है। इससे अंग्रेजी और आर्ट पर उनकी पकड़ मजबूत होती है और दूसरे सब्जेक्ट्स में भी परफॉर्मेंस बेहतर होता है।

टेक्सास यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और रिसर्चर मैरी-एन्नी सुईजो कहती हैं कि काउंसलरों और टीचर्स को चाहिए कि वे पिता को बच्चों के साथ गर्मजोशी के साथ संवाद करने और उन्हें होमवर्क में हेल्प करने के लिए इंस्पायर करें। इसका बच्चों पर पॉजिटिव असर होता है। कम पढ़े-लिखे पिता को भी अपने बच्चों के होमवर्क में मदद करनी चाहिए। इससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ता है।

वे पिता जो अपने बच्चों की होमवर्क में मदद नहीं करते हैं, उनकी लैंग्वेज स्किल अच्छी नहीं हो पाती है। साथ ही, बड़े होने पर वे पिता से खुलकर अपनी बात भी शेयर नहीं करते हैं। पिता बच्चों के कॉन्फिडेंस को बढ़ाते हैं। इस रिसर्च को जनरल ‘सेक्स रोल्स’ में पब्लिश किया गया है।

No more articles