आपके किचन में छिपा है आपके तेज दिमाग का राज भले ही आपको इस बात पर यकीन ना हो लेकिन ये बात सच है आपके किचन के अंदर आपके लिए ऐसा बहुत कुछ है जो आपके लिए फायदेमंद है ।

जी हां वैसे तो हम सभी हल्दी से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये भी सुना है कि हल्दी आपके दिमाग को भी तेज करती है। हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि आपकी किचन में मिलने वाला ये मसाला आपके दिमाग को भी तेज करता है।

हाल ही में हुए एक अध्ययन को ‘जर्नल ऑफ साइकोफॉर्मकोलॉजी’ में प्रकाशित किया गया। इस अध्ययन में हल्दी से होने वाले प्रभाव को जिसे करक्यूमिन नाम से भी जाना जाता है, उसे 60 स्वस्थ लोगों पर टेस्ट किया गया। इन सभी लोगों की उम्र 60 से 80 वर्ष थी। इस परीक्षण में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि हल्दी का इन लोगों के दिमाग पर कितनी देर तक असर रहता है।

लोगों पर किए जा रहे इस शोध के मूल्यांकन को एक घंटे, तीन घंटे और चार सप्ताह के बाद देखा गया। जिन लोगों पर ये परीक्षण चार सप्ताह तक किया गया उनके परिणाम सबसे ज्यादा प्रभावशाली रहे। वैज्ञानिकों ने बताया कि हल्दी के इस्तेमाल से लोगों की मेमोरी, ऊर्जा और मनोदशा के स्तर में काफी सुधार आया। इतना ही नहीं इसे लेने के बाद कई प्रतिभागियों का कोलेस्ट्रॉल स्तर भी कम हो गया।

इस शोध के लिए कई बार परीक्षण किए गए जिसमें देखा गया कि इसमें भाग लेने वाले लोगों की मनोदशा पर तत्काल और दीर्घकालिक क्या प्रभाव पड़ते हैं। टेस्ट के एक घंटे बाद ये पता चला कि इन सभी प्रतिभागियों की स्मृति और प्रदर्शन में पहले की तुलना में काफी महत्वपूर्ण सुधार आए हैं।

 

No more articles