आपकी त्वचा से आपकी उम्र का पता भी नहीं चलेगा अगर ब्वॉयफ्रैंड होगा खुशमिजाज़ ,हेल्थ साइकोलॉजी’ में पब्लिश एक नई रिसर्च में सामने आया है कि खुश रहने वाला जीवनसाथी अपने पार्टनर को डिप्रेशन से होने वाली कई बीमारियों से दूर रखता है।अगर आपका लाइफ पार्टनर खुशमिजाज नहीं है तो आप तनाव और डिप्रेशन की वजह से अपनी त्वचा, बालों में डैंड्रफ, गालों पर झुर्रियां आदि जैसी समस्याओं से ग्रसित होने के अलावा कई अन्य बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

1. पीठ में दर्द
डिप्रेशन में ज्यादातर लोगों को पीठ दर्द की शिकायत हो जाती है। दरअसल, इस दौरान पीठ के अंतिम छोर की मांस-पेशियों में खिंचाव आ जाता है और वे सख्त हो जाती हैं। इस वजह से दर्द की शिकायत हो जाती है।

2. गर्दन का अकड़ जाना
डिप्रेशन से जूझ रहे कई लोगों को गर्दन में अकड़ की शिकायत भी हो जाती है। ऐसा मांसपेसियों में खिंचाव की वजह से होता है। कई बार यह डिप्रेशन की दवा के साइड-इफेक्ट की वजह से भी होता है।
3. वजन का घटना-बढ़ना
डिप्रेशन से जूझ रहे शख्स के वजन पर इसका साफ असर नजर आता है। कई बार तो ऐसे लोगों का वजन बहुत कम हो जाता है तो कई बार बहुत अधिक बढ़ जाता है।
4. थकान
डिप्रेशन से जूझ रहा रहा शख्स हर समय थकान का अनुभव करता है। न तो किसी काम को करने में उसका मन लगता है और न ही वह खुद को फीजिकली फिट फील कर पाता है।
5. स्किन ऐलर्जी
कई बार त्वचा पर चकत्ते पड़ जाते हैं। जलन होना, खुजली होना भी इसके कई लक्षणों में से एक हैं।
6. दांत खराब हो जाना
एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि डिप्रेशन से जूझ रहे शख्स को अक्सर दांत से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं।

No more articles