चेहरे की रंगत बदल देती है अनिद्रा। आज के समय में हमारी लाइफ इतनी व्यस्त होती जा रही है कि हमारी नींद भी ठीक तरह से पूरी नहीं होती। नींद पूरी न होने से न केवल हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि दिमागी रूप से भी असर पड़ता है। नींद के दौरान हमारी बॉडी और माइंड खुद को रिपेयर करते हैं और दूसरे दिन के लिए तैयार होते हैं। नींद पूरी न होने से हम डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती तो इस का असर आपकी स्किन पर भी पड़ेगा, जिसे मेकअप भी नहीं छुपा पाएगा। आज आपको बताते है कि जब आप पूरी नींद नहीं लेती, तो आपके चेहरे पर क्या असर पड़ता है।

रंगत पर असर
नींद पूरी न होने पर आप डल और थकी दिखने लगेंगी। ऐसा इसलिए होता है। क्योंकि जब आप सोते हैं, तब शरीर हर तरह की गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है, जिससे त्वचा ब्राइट और ग्लो हो जाती है।

असंतुलन होना
अच्छी तरह नींद न लेने से त्वचा की नमी में कमी आ जाती है, जिससे असर पड़ता है। त्वचा रूखी होनी शुरू हो जाती है। इससे चेहरे पर लालिमा और दाने दिखने लगते हैं।

सोने से पहले न करें ये गलती
कई लोग रात में शराब पीते हैं, जिस दौरान हमारी बॉडी सबसे ज्यादा सेल बना रही होती है। शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और त्वचा में पूरे दिन सूजन दिखाई पड़ती है।

रात को देर से सोना
समय पर न सोना या रात को देर से सोना और जल्दी उठ जाने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं।

सोने का तरीका
कई लोग जब सो कर उठते हैं, तो उनकी आंखें सूजी हुई होती हैं। वह लोग जो पेट के बल सोते हैं उन्हें यह समस्या ज्यादा होती है।

No more articles