गर्मियों में बालों की समस्या से हैं परेशान तो ये तरीके जरूर अपनाएं!, गर्मियों में लोगों को बालों की समस्या से परेशान होना पड़ता है। तेज धूप के कारण बाल ड्राई हो जाते हैं और बाल के झड़ने लगते हैं। बहुत सी ऐसी बालों की समस्याएं हैं जिनसे गर्मियों में लोगों को परेशानी होती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिनकी मदद से आप बालों की कैयर कर सकते हैं।

गर्मी का मौसम आपके बालों पर भारी पड़ सकता है और उन्हें बेजान व रूखा बना सकता है। ऐसे में बालों की कंडीशनिंग बहुत जरूरी है। बालों को गिरने, दो मुंहे होने और ड्राई होने से रोकने के लिए कंडीशनर का उपयोग करें। इसके अलावा पॉल्यूशन और धूल पसीने के साथ सिर की त्वचा पर जम जाती है, जिससे बाल गिरन लगते हैं। त्वचा से तेल को हटाने के लिए सही शैंपू चुनें। शैंपू से नियमित रूप से बालों को धोएं।

गर्मियों में बालों की सेहत सुधारने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद व ताजा फल खाने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में कम पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इससे न केवल आपकी त्वचा को नुकसान होगा बल्कि बाल भी गिरने लगेंगे और सिर की त्वचा शुष्क हो जाएगी।

चिलचिलाती गर्मी व उमस भरे वातावरण से बचने के लिए बालों को छोटा करा लेने की सलाह है। बालों को शुष्क या दो मुंहे सिरों से बचाने के लिए महीने में एक बार बाल कटवाएं।

बालों में नई जान डालने के लिए नियमित रूप से चम्पी करें। सिर की त्वचा पर थोड़े से तेल से की गई मसाज ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने और तनाव भगाने में मदद करती है। इसके अलावा बालों को लू से बचाने के लिए उन्हें कॉटन के कपड़े से बने स्कार्फ से ढकना आवश्यक है। इससे आपके बाल धूल-गर्द, प्रदूषण व हवा से भी बच जाएंगे।

No more articles