अगर आप भी हैं बालों के गिरने की समस्या से परेशान, तो जरूर अपनाएं ये टिप्स, आज के समय में लोग बालों की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। यदि समय रहते बालों की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता तो बाल गिरने शुरू हो जाते है। अगर आप भी हैं बालों की समस्या से परेशान तो आयुर्वेदिक उपाय अपना कर अपने बालों को खूबसूरत बना सकते हैं।

आयुर्वेद का मानना है कि आज की जीवनशैली में अपने बालों को साफ करने और उनकी देखभाल के लिए लोग प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कम ही करते हैं। इन बनावटी शैम्पू और तेल से बाल रसायन के प्रभाव में आते हैं, जिससे बाल गिरने की समस्या बढ़ रही है।

शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी होने पर भी बाल गिरने लगते हैं। जिन लोगों को कब्ज, गैस आदि पेट संबंधी परेशानी रहती हैं, उन्हें भी बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

बालों को गिरने से रोकने के लिए सुपाच्य, हल्का और पौष्टिक भोजन खाना चाहिए। ज्यादा तले-भुने भोजन का सेवन न करें, क्योंकि उससे पेट की परेशानी बढ़ सकती है, जो बालों के गिरने के लिए जिम्मेदार होती है।

अपने बालों के लिए शैम्पू बदल-बदल कर प्रयोग न करें, बल्कि ऐसे शैम्पू का चुनाव करें, जिससे आपके बाल न झड़ें या कम ही झडें और आपके बालों को लाभ पहुंचाए। बालों के लिए आयुर्वेद में सबसे बेहतर है रीठा, शिकाकाई और त्रिफला, जिसमें हरड़, बहेड़ा और आंवला शामिल होता है। इन सबके बीज निकाल कर मिश्रित पाउडर बना लें।

अगर बाल लम्बे हैं तो दो कप पानी में चार चम्मच पाउडर मिला कर रात को भिगो कर रख दें। सुबह इसे अच्छी तरह सिर में लगा लें और आधे घंटे बाद पानी से अच्छी तरह धो लें। इस तरह हफ्ते में तीन दिन इसका प्रयोग करें। यह बालों को गिरने से रोकने में सहायक होता है।

No more articles