उसकी 17 साल की बहन के साथ ऐसा सलूक, आपकी नज़रे शर्म से झुक जाएंगी , मुंबई की एक लड़की सलेहा पाटवाला ने अपनी फेसबुक पोस्ट में उस भयानक घटना की चर्चा की, जिसमें उनकी 17 साल की बहन को ब्लैकमेल किया जा रहा था। एक नग्न तस्वीर पर लड़की का चेहरा लगाकर इसकी तस्वीर इंस्टाग्राम पर सीधे लड़की को भेजी गई।

आप सोशल मीडिया पर तस्वीर क्यों पोस्ट करते हैं? सुरक्षित रहने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हटा देना चाहिए। उन्होंने मेरी बहन को शर्मिंदा किया और पिता को इस बारे में समझाने की कोशिश की थी कि सेलफोन और सोशल मीडिया अकाउंट्स के इस्तेमाल से उन्हें रोका जाए।

क्या उन्हें मेरी बहन को सोशल मीडिया से दूर रहने की नसीहत देने के बजाय मामले दर्ज नहीं करना चाहिए था? इस पोस्ट पर सोशल मीडिया यूजर्स ने बहुत प्रतिक्रिया दी। उन्होंने इस मामले में घृणा जाहिर करते हुए महिला की मदद करने के तरीके भी सुझाए।

अज्ञात भेजने वाले ने कहा कि वह इस तस्वीर को फेसबुक पर डाल देगा और उसे टैग भी कर देगा। इससे डरी हुई लड़की ने माता-पिता को पूरी घटना बता दी। उदयपुर (जहां वे रहते हैं) में धनमंडी पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराने के लिए गए, जहां उनको एक और दुखद अनुभव से गुजरना पड़ा।

सालेहा ने महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी को भी ट्वीट किया था, जिन्होंने ‘तत्काल कार्रवाई’ का वादा किया था। उन्होंने कहा कि आप डीएम के जरिए अपना मोबाइल नंबर मुहैया कराएं। मैं इस मामले में तत्काल कार्रवाई करूंगीं।

मेरे पिता और बहन मामले की एफआईआर दर्ज करने के लिए उदयपुर में धनमंडी पुलिस स्टेशन गए थे। जहां पुलिस ने उन्हें बताया कि ऐसी शिकायतों को साइबर सेल देखता है। साइबर सेल सेल की सूरज पोल शाखा ने प्राथमिकी दर्ज की, लेकिन कहा कि वे सिर्फ एटीएम से संबंधित साइबर अपराधों को ही देखते हैं। इसके बाद मेरे पिता और बहन धनमंडी पुलिस थाने में वापस गए जहां, उन्हें अगले दिन वापस आने के लिए कहा गया।

उन्हें सर्कल इंस्पेक्टर (सीआई) के पास जाने को कहा गया, जहां मेरी बहन ने फिर से एक वकील को पूरी घटना बताई। वकील, सीआई, और एक अधिकारी ने नैतिक रूप से मेरी बहन और पिता को नैतिकता का भाषण देना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि आप बोहरा लोगों को माता-पिता से बहुत आजादी मिली है। इसीलिए आप लोगों के साथ यह ज्यादा होता है।

 

No more articles