घर में इन पौधो को लगाने से आती है सुख-समृद्धि। हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है और स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है पौधे। पौधे लगाने से हरियाली आती है जो कि हमे एक स्वच्छ वातावरण देती है। हर किसी को पौधे लगाना बेहद पसंद है, लेकिन कई बार आपके लगाए पौधे आपके लिए परेशानियों की वजह बन सकते हैं। दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार कई पौधे दुर्भाग्य की वजह बन सकते हैं। ऐसे कौन से पौधे है जिन्हे आपको लगाना चाहिए या नही ये आज हम आपको बताएंगे।

हिंदु परिवारों में तुलसी के पौधे का खास महत्व है यह बेहद कल्याणकारी, बहुउपयोगी, पवित्र एवं शुभ माना जाता है, इसलिए इसे घर में अवश्य लगाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खूबसूरत पत्ती वाले पौध लगाने चाहिए। जैसे- साइकस, एक्लिया, अर्लिया, फिलोडेण्ट्रोन व ऐरिका आदि। ज्योतिष के अनुसार मनी प्लांट शुक्र ग्रह का कारक है इसे लगाना बेहद फलदायी है। इसके अलावा बांस के पौधे से घर में सुख व समृद्धि आती है। वहीं घर में पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने के लिए गुलदस्तों में रोज ताजे फूल लगाएं।

ये तो हो गई उन पौधो की बात जो घर में सुख के प्रतीक होते हैं। अब हम आपको उन पौधो के बारे में बता रहे हैं जिनसे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। घर में कांटेदार व दूध वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए लेकिन गुलाब जैसे कांटेदार पौधे लगाए जा सकते हैं पर इसे घर की छत पर रखें तो बेहतर रहेगा। इसके अलावा बेडरूम में किसी भी तरह के पौधे लगाने से बचना चाहिए। इससे मैरिड लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है। बोनसाई पौधा भी घर में तैयार नहीं करने चाहिए और न ही बाहर से लाकर लगाने चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार बोनसाई पौधा घर में रहने वाले सदस्यों का आर्थिक विकास रोकते हैं। हमे उम्मीद है कि पौधो को लगाने के ये सही टिप्स आपके बेहद काम आएंगे।

No more articles