छोटे और सेक्सी कपड़े पहनने वाली लड़कियां होती हैं ज्यादा समझदार, रिसर्च , आखिर क्यों हमारे घर पहनने के कपड़े अलग होते हैं और कहीं बाहर जाने के अलग? क्यों हम जब किसी से मिलने जाते हैं तो अच्छे से तैयार होकर जाते हैं? दरअसल, जब हम किसी से मिलते हैं तो हमारी पर्सनैलिटी और ड्रेसिंग ही पहला असर डालती है। ऐसा तो नहीं होता है कि हम किसी से मिलें और वो कुछ ही मिनटों में हमारे व्यवहार और सोच को समझ ले।

यूनिवर्सिटी ऑफ बेडफोर्डशायर के डॉक्टर अल्फ्रेडो गैटन ने इस अध्ययन के लिए करीब 64 अंडरग्रेजुएट्स की प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया। उन्हें कुछ महिलाओं की तस्वीरों को दो सेट्स में दिखाया गया। एक तस्वीर में इन महिलाओं ने छोटे टॉप, जैकेट और छोटी स्कर्ट पहन रखी थी और दूसरे सेट की तस्वीर में एक लंबी स्कर्ट और शरीर को लगभग पूरा ढकने वाला टॉप पहन रखा था। इसके बाद इन छात्रों से तस्वीरों को वफादारी, नौकरी, नैतिकता, पर्सनैलिटी, सेक्स के प्रति रुझान और समझदारी जैसे मानकों पर रखकर प्वाइंट्स देने को कहा गया।

नतीजों के बारे में बताते हुए गैटन कहते हैं कि तस्वीरों को देखने के बाद ज्यादातर लोगों ने माना है कि छोटे कपड़े पहनने वाली लड़कियां अपेक्षाकृत ज्यादा समझदार नजर आती हैं। हालांकि इस अध्ययन को अंतिम सत्य नहीं माना जा सकता है क्योंकि शोध के लिए जिन लोगों से सवाल किए गए वे संख्या में काफी कम थे। गैटन मानते हैं कि छोटे कपड़े पहनने वाली लड़कियों को अब भी नकारात्मक माना जाता है लेकिन उनके सेक्सी लुक को सकारात्मकता के साथ देखा जाता है।

किसी भी शख्स पर पहला असर हमारी पर्सनैलिटी और प्रेजेंटेशन का पड़ता है और ये बात महिलाओं और पुरुषों दोनों पर ही समान रूप से लागू होती है। लेकिन महिलाओं के संदर्भ में किए गए एक अध्ययन से चौंकाने वाली बात सामने आई है।

No more articles