कम खाना खाने वाले लोग होतें हैं सेक्स में गोल्ड मेडिलिस्ट, शोध , अगर आप अपनी डाइट में कैलोरी के पर्सेंट को कंट्रोल करके रखते हैं और इसके लिए फिक्स और हेल्दी डाइट लेते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। ऐसे लोग फिट तो रहते हैं ही साथ ही उनकी सेक्स लाइफ भी डाइट कंट्रोल नहीं कर पाने वालों की तुलना में अच्छी होती है। एक अध्ययन के अनुसार, कम और हेल्दी खाने वाले न केवल फिट रहते हैं बल्क‍ि उनका मूड भी अच्छा रहता है। अच्छी डाइट लेने से टेंशन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इस तरह मूड अच्छा रहने और टेंशन नहीं होने से सेक्स लाइफ भी बेहतर बनती है।

ये स्टडी जामा इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित की गई है। रिसर्च में कहा गया है कि अगर हेल्दी लोग दो साल तक कम कैलोरी वाला खाना खाएं तो उनके लिए इसका उल्टा रिजल्ट होगा। ये नियम केवल मोटे लोगों के लिए ही इफेक्टिैव है। न्यू साउथवेल्स स्कूल ऑफ साइकोलॉजी रिसर्चर्स के अनुसार, आप किसके साथ बैठकर खाना खाते हैं, ये बात भी आपकी डाइट को प्रभावित करती है। ऐसे में अगर आप वेट कम करना चाहते हैं तो ऐसे लोगों के साथ बैठकर खाना खाएं जो कम खाना खाते हों। इससे वजन जल्दी कम होगा और सेक्स लाइफ स्मूद बनेगी। यह प्रभाव पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा देखने को मिला है।

सोशल इंफ्लूएंस जर्नल में पब्लिश इस रिसर्च के पीछे कारण दिया गया है कि महिलाओं को इस बात की ज्यादा परवाह होती है कि खाने के दौरान दूसरे उनके बारे में क्या सोच रहे हैं। इसलिए वो कम खाती हैं और कैलोरी कंट्रोल करती हैं। लुइसियाना के पेनिंगटन बॉयोमेडिकल रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने 218 हेल्दी टीनएजर्स पर अध्ययन के बाद ये नतीजे दिए हैं। इस अध्ययन के लिए लोगों को दो ग्रुप में बांटा गया। एक ग्रुप को 25 पर्सेंट कम कैलोरी लेने को कहा गया और दूसरे ग्रुप को नॉर्मल डाइट ही लेने को कहा गया।शोधकर्ता कोर्बी मार्टिन का कहना है कि जिस ग्रुप ने कम कैलोरी ली थी, उनकी सेक्स लाइफ तुलनात्मक रूप से ज्यादा बेहतर हो गई। इतना ही नहीं उनकी नींद भी अच्छी हुई और वजन भी कम हुआ। रिसर्च में कहा गया है कि अगर मोटे लोग अपनी डाइट को कंट्रोल कर लें तो उनकी नींद और सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है।

 

No more articles