वैसे आप ने तो औरत को पुरुषों कि तरह रहते हुए तो बहुत देखा होगा और वे अपनी मर्जी से रहती होगी। लेकिन क्या आप ने कभी ऐसा सुना है कि जहां पर महिलाओं को मजबूरन पुरुषों कि तरह रहना पड़ता हो?

दक्षिणी यूरोप में एक अल्‍बेनियन गांव है, इस गांव में मजबूरन हर औरत मर्द बन जाती है यह गांव अपनी अलग तरह की परंपराओं के चलते काफी चर्चित है। बताते हैं कि इस गांव में महिलाओं की कमी है क्‍योंकि ज्‍यादातर औरतें अब आदमी बन चुके हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोप के अल्‍बेनियन में एक गांव है जहां की परंपराएं आज भी पुरुष प्रधान हैं। यहां महिलाओं को सिर्फ और सिर्फ सेक्‍स के लिए रखा जाता है। आप को बता दे कि इस गांव में लंबे समय से एक नियम बनाया गया है जिसे वहां के लोग ‘Kanun’ नाम से जानते हैं। इस कानून के तहत महिलाओं को फैमिली प्रॉपर्टी माना जाता है, उन्‍हें बेसिक सुख-सुविधाओं से दूर रखा जाता है।

ऐसे में यहां की महिलाओं को आदमी के बराबर अधिकार पाने के लिए अजीबोगरीब शर्तें माननी पड़ती हैं। इन्‍हें ब्रह्मचर्य का पालन करना होता है और जीवन पर्यन्‍त वर्जिन रहना पड़ता है। यह शर्त काफी कठिन होती है लेकिन महिलाओं के सामने कोई दूसरा ऑप्‍शन नहीं है। यह शपथ गांव के 12 बुजुर्गों के सामने दिलवाई जाती है। महिला यह शपथ किसी भी उम्र में ले सकती है।

यह शपथ लेने के बाद यहां की महिलाओं की लाइफस्‍टाईल आदमियों जैसी हो जाती है। उनका रहन-सहन और पहनावा और कई आदतें आदमियों वाली हो जाती हैं। इन्‍हें आदमियों वाला नाम रखना पड़ता है, यह खुलेआम सिगरेट व शराब भी पी सकती हैं।

No more articles