आपने गाय, भैंस और बकरी का दूध पिया ही होगा लेकिन क्या आप में से किसी ने कभी कुतिया का दूध पिया है? बूरा मानने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम कोई मज़ाक नहीं कर रहे हैं, बल्कि धनबाद में एक ऐसा बच्चा है जो सिर्फ कुतिया का ही दूध पीता है।

source

source

धनबाद के मनैतंग जिले का रहने वाला मोहित चार साल की उम्र से ही अपने इलाके की कुतिया का दूध पी रहा है और इलाके की सारी कुतिया भी मोहित को अच्छे से जानती हैं। मोहित जन्म से ही गूंगा है और अपने मां बाप के साथ रहता है। मोहित ने दो साल की उम्र में अपनी मां का दूध पीना छोड़ कुतिया का दूध पीना शुरू कर दिया था।

source

source

इलाके की सारी कुतियां भी मोहित की इस आदत से अच्छी तरह से वाकिफ हैं और उन्हे इससे कोई परेशानी नहीं है। मोहित जब चाहता है वो कुतियां उसको दूध पीला देती हैं। मोहित की इस आदत की वजह से घरवालों से लेकर इलाके के लोग भी काफी हैरान और परेशान है। मां बाप की लाख कोशिश के बावजूद भी मोहित अपनी इस आदत से बाज नहीं आ रहा है और जब भी उसे मौका मिलता है वो भी चुपके से बाहर भाग जाता है और कुतिया का दूध पीने लगता है।

source

source

कुतिया के दूध की चाह में कई बार उसने दूसरे इलाके की कुतिया का दूध भी पीना चाहा लेकिन उसने उसे काट लिया। मोहित की इस आदत के बारे में डॉक्टर का कहना है की कुतिया का दूध इंसानों के लिए हानिकारक नहीं है लेकिन इससे रेबीज होने का खतरा हमेशा बना रहता है।

लेकिन खास बात यह है की मोहित आज भी स्वस्थ्य है और उसे किसी बीमारी का कोई खतरा नहीं है।

 

No more articles