अगर आप भी अपनी उम्र से पहले ही बूढ़ी नजर आ रही हैं तो अपने खान-पान में विटामिन लेना शुरू कर दें। क्या आप जानते है कि विटामिन की कमी से आपकी खूबसूरती धीरे-धीरे गायब होने लगती है और आप को पता भी नही चलता हैं?

beauty 5

ऐसा माना जाता है कि ब्यूटी क्रीम कभी वह असर नहीं दिखा सकती जो अच्छा खाने से शरीर के अंदर से आपको मिल सकता है। तो आइए आज हम आपको बताते है कि अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए किस पदार्थ को लेने से आपको कौन सा विटामिन मिलता है।

beauty 4

1- अगर आप अपनी त्वचा से झुर्रियां, पतली रेखाएं और बढ़ती उम्र के अन्य लक्षणों को कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में विटामिन ए शामिल कर सकती है। विटामिन ए की कमी से चेहरा ड्राई और बेजान होने लगता है। मुहांसे होने की वजह भी विटामिन ए की कमी होती है।

beauty 2

2- विटामिन ई त्वचा को एजिंग से बचाव करता है। विटामिन ई को भोजन में शामिल करने से त्वचा के सेल्स मजबूत होते हैं, जिससे त्वचा पर प्रदूषण या सन एक्सपोजर का प्रभाव कम पड़ता है। अपनी डाइट में ओलिव, सुंफ्लोवेर सीड, मूंगफली, बादाम, वीट जर्म और हरी पत्ते दार सब्जी शामिल कर सकते हैं।

beauty 1

3- विटामिन ई की तरह विटामिन सी भी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। यह कोलेजन को उच्च मात्रा में प्रोड्यूस करता है जो त्वचा के सेल्स की मरम्मत का काम करता है। विटामिन सी त्वचा को जवां और मुलायम बनाता है और त्वचा में कसाव लाता है। आप को बता दे कि अधिकतर फ्रूट में विटामिन सी पाया जाता है।

beauty

4- अगर हमारे चेहरे पर दाग होते है तो हमें टेंशन शुरू हो जाती है। इस से बचने के लिए आप विटामिन बी काम्पलेक्स का प्रयोग कर सकते है इससे त्वचा मुहांसो और दाग धब्बों से बची रहती है। विटामिन बी काम्प्लेक्स त्वचा की चमक बढ़ाकर उसे प्रॉब्लम फ्री रखता है।

beauty8

5- जैसा कि आप जानते है कि आखों के नीचे काले घेरे होना आम समस्या होती जा रही है। इस से बचने के लिए आप पानी अधिक मात्रा में पीये। खूब पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं।

No more articles