अपने प्रचार अभियान के बेहद खराब सप्ताह से लोगों का ध्यान बांटने की कोशिश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि चुनाव में ‘धांधली’ हो सकती है। यही नहीं, उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन को ‘‘शैतान’ कहकर संबोधित किया है।

ट्रंप ने कल ओहियो के कोलंबस में कहा, ‘‘मुझे डर है कि चुनाव में धांधली होगी। मुझे ईमानदार रहना होगा।’’ रिपब्लिकन पार्टी की ओर से प्राइमरी में 17 उम्मीदवारों में से विजेता बनकर उभरे ट्रंप ने कहा, ‘‘मेरे यहां 17 लोग थे। मैं दो लोगों के खिलाफ नहीं लड़ रहा है। मुझे भी हिलेरी क्लिंटन के बराबर संख्या हासिल हुई। उनके पास बर्नी :सैंडर्स: थे, बेचारे बर्नी। वह बहुत परेशान दिखाई दिए। आप जानते हैं कि उन्होंने क्या गलती की। उनको समझौता नहीं करनी चाहिए था। वह हार गए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहली बात यह कि इसमें धांधली हुई थी और मुझे डर है कि चुनाव में धांधली होगी, मुझे ईमानदार रहना होगा। क्योंकि मुझे लगता है कि मैं बड़ी जीत दर्ज नहीं करता तो मेरे पक्ष के साथ धांधली होगी। मेरा मतलब है कि हमले इंडियाना, कैलीफोर्निया को 78 फीसदी वोट के साथ हासिल किया।’’ वरमोंट से सीनेटर बर्नी सैंडर्स के हिलेरी का समर्थन करने के उनके फैसले को लेकर ट्रंप ने हिलेरी के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया।

ट्रंप ने आरोप लगाया, ‘‘उन्होंने :सैंडर्स ने: उस शैतान :हिलेरी: के साथ समझौता किया। वह शैतान है।’’ अपनी रैलियों में पिछले कई हफ्तों से ट्रंप हिलेरी के खिलाफ ‘‘धूर्त’’ शब्द का इस्तेमाल करते रहे हैं।

ट्रंप ने पेनसिलवेनिया में रैली के दौरान कहा, ‘‘उनके लोग उन पर :सैंडर्स पर: नाराज हैं और उन्हें नाराज होना भी चाहिए। अगर वह कुछ नहीं कर पाते हैं तो घर जाएं, जाकर सोएं और आराम फरमाएं, ऐसे में वह एक नायक की तरह उभरते। लेकिन, उन्होंने तो उस दुष्ट :हिलेरी: के साथ समझौता कर लिया। वह :हिलेरी: तो दुष्ट है।’’ ट्रंप ने हालिया दिनों में हिलेरी के लिए इस नई अभद्र भाषा का इस्तेमाल शुरू किया है।

No more articles