bबचपन में जब स्कूल में परीक्षा हुआ करती थी तो हमेशा टीचर ये बात बोलते थे कि नकल के लिए अक्ल की ज़रूरत होती है। कुछ लोग नकल के मामले में सबके उस्ताद होते हैं जबकि कुछ पकड़े जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले जिसे अपोनाकर शायद ही कोई पकड़ा जाए और इस तरीके को किसी ने भी आजतक आज़माया नहीं होगा। दरअसल एक छात्र ने अपने फिजिक्स के पेपर में नकल करने का एक अनोखा तरीका निकाला। इसछात्र ने फिजिक्स के एक फॉर्मूले को बहुत ही छोटा छोटा लिखा और उसके बाद उसे अपने हाथ के नाखूनों के अंदर चिपका लिया। छात्र के हाथ के नाखून थोड़े बड़े थे। उसने पेपर पर फॉर्मूले को इस तरह लिखा कि उसकी 2 लाइन उसके एक नखून में आ गईं। इस फोटो को नेल्ड द एग्जाम ने सोशल मीडिया में अपलोड किया है।

जब इसकी फोटो सोशल मीडिया में आई तो लोगों ने इस पर शानदार कमेंट भी किए। उन्होंने कहा कि इन फॉर्मूलों को तो आसानी से याद किया जा सकता था। एक यूजर ने लिखा सोचो, जितना टाइम और दिमाग इसने इस पर्ची को बनाने में लगाया होगा, इतने टाइम में तो इन्हें याद किया जा सकता था। एक यूजर ने लिखा कि तब तो याद किया ही जा सकता है जब फॉर्मूला सरल हो।

एक यूजर ने लिखा कि ऐसा करके मैं भी एक टैस्ट पास कर सकता था। पर मैंने ऐसा नहीं किया। ऐसा करना गलत होता। मेरे पास इसके लिए बैकअप था इसलिए मैं घबराया नहीं। एक यूजर ने लिखा मुझे अपनी आत्मसंतुष्टि करनी थी और ऐसा करने का एकमात्र तरीका मुझे यही मिला। चाहे उन्हें याद किया जाए या नहीं पर वह मेरे पास होंगे। इसीलिए यह सूत्र लिखे थे। वास्तव में इनकी जरूरत नहीं थी। बस घबराहट हो रही थी इसलिए ऐसा किया।

No more articles