हर शहर को एक लीडर की ज़रुरत होती ही है चाहे वो शहर कितना ही छोटा क्यों न हो। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी शहर का मेयर इंसान नहीं बल्कि एक कुत्ता है और वो एक नहीं बल्कि पिछले चार सालों से इस जगह का मेयर चुना जा रहा है।

सुनने में ये भले ही अजीब लगे लेकिन अमेरिका के एक छोटे से शहर Kentuchky में ऐसा ही कुछ हो रहा है। इस प्यारे से कुत्ते का नाम ब्रिनीथ पॉलट्रो है और ये अपने शहर के लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है। खास बात ये है कि इस चुनाव में इसने एक बिल्ली, गधे, मुर्गे और एक छोटे बच्चे को पटखनी दी है]।

Kentucky में मौजूद रैबिट हैश दरअसल इतना बड़ा क्षेत्र नहीं है कि यहां अधिकारियों की नियुक्ति हो सके। लेकिन फिर भी इस ऐतिहासिक सोसाइटी में हर साल मेयर के चुनाव होते हैं। रैबिट हैश हिस्टॉरिक्ल सोसाइटी के एक सदस्य के मुताबिक, इन चुनावों को 90 के दशक के अंतिम में शुरु किया गया था। यहां एक वोट डालने पर आपको एक डॉलर देना पड़ता है और आप चाहें तो कितनी भी बार वोट दे सकते हैं

दरअसल ये क्षेत्र इतनी छोटा है कि यहां मेयर की ज़रुरत की महसूस नही होती है। इलेक्शन से मिलने वाली धनराशि को शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इस बार इस राशि को यहां मौजूद जनरल स्टोर को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। दरअसल यहां मौजूद एकमात्र स्टोर में कुछ समय पहले ज़बरदस्त आग लग गई थी। बैमफॉर्थ का कहना था कि इस स्टोर के हालात बेहद खराब हो चुके थे लेकिन हमें खुशी है कि इलेक्शन डोनेशन से इसे ठीक करने में मदद मिली है।

No more articles