फिलीपींस के राष्ट्रपति का बयान, हमारे सैनिकों को तीन महिलाओं के साथ रेप करने की छूट , अक्सर विवादित बयान देने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने दुष्कर्म को लेकर बेहूदा मजाक किया है। इस्लामिक स्टेट (आइएस) से जुड़े आतंकियों से निपटने में जुटे जवानों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि तीन महिलाओं से दुष्कर्म करने वाले सैनिकों का इल्जाम वह अपने सिर ले लेंगे।

दुतेर्ते के प्रवक्ता ने बयान का बचाव करते हुए कहा कि उनकी बातों को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया जा रहा है। पहले भी दे चुके हैं बेतुके बयान दुतेर्ते के लिए यह कोई पहला मौका नहीं है जब उन्होंने दुष्कर्म पर बेतुका बयान दिया है। पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद भी उन्होंने विवादित बात कही थी।

उन्होंने वर्ष 1989 में फिलीपींस के एक जेल में हुए दंगे का उल्लेख किया था। दुतेर्ते ने कहा था कि घटना में मारी गई ऑस्ट्रेलियाई मिशनरी इतनी खूबसूरत थीं कि उनसे दुष्कर्म करने के लिए कैदी कतारबद्ध हो गए थे।

वह यहीं नहीं रुके थे। उन्होंने आगे कहा था कि दवाओ शहर का मेयर होने के नाते उन्हें कतार में सबसे पहले होना चाहिए था। बाद में उन्हें माफी मांगनी पड़ी थी।

सोशल नेटवर्किंग साइट पर उनके इस फूहड़ बयान की कड़ी आलोचना हो रही है। दुतेर्ते का बयान ऐसे समय आया है जब मिंडनाव द्वीप पर कब्जा जमाए आतंकियों को खदेड़ने के लिए 60 दिनों के लिए मार्शल लॉ लगा दिया गया है। इस दौरान सेना द्वारा अधिकारों के दुरुपयोग की घटनाएं बढ़ने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि दक्षिणी द्वीप पर किसी भी तरह की अप्रिय घटना के लिए वह खुद जिम्मेदार होंगे। मिंडनाव द्वीप में जवानों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, ‘मार्शल लॉ के परिणाम और उसके प्रभाव की जिम्मेदारी सिर्फ मेरी होगी। आप सिर्फ अपना काम करें और बाकी हम पर छोड़ दें। लेकिन, नियमों का उल्लंघन करने पर मैं खुद आपको जेल में डाल दूंगा।’

इसके बाद मजाकिया लहजे में दुतेर्ते ने कहा, ‘अगर आपने तीन महिलाओं से दुष्कर्म किया तो उसे मैं स्वीकार करूंगा और उसकी जिम्मेदारी मेरी होगी।’ सोशल मीडिया पर आलोचना दुतेर्ते के इस बयान के तुरंत बाद सोशल साइटों पर इसकी आलोचना होने लगी।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की बेटी चेल्सिया ने उनके बयान की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘दुतेर्ते घातक हत्यारे हैं जो मानवाधिकार का बिल्कुल सम्मान नहीं करते। दुष्कर्म मजाक का विषय कतई नहीं हो सकता।’

 

 

No more articles