MB में इंटरनेट की स्पीट भूल जाइये, आने वाला है 1 सेकेंड प्रति गीगाबिट वाला इंटरनेट , अंतरिक्ष में शक्तिशाली लेजर जल्द ही पृथ्वी और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बीच डेटा संचारित करेगा। नासा को उम्मीद है कि वह एक सेकंड में एक गीगाबिट की दर से लेजर लिंक स्थापित कर लेगा। इतनी स्पीड से होम ब्रॉडबैंड के डेटा ट्रांसफर के बारे में यूजर्स सिर्फ सपने ही देख सकते हैं।

लेजर कम्युनिकेशन रिले डिमॉन्सट्रेशन (LCRD) नासा को यह समझने में बेहतर मदद करेगा कि लेसर कम्युनिकेशन्स सिस्टम्स को संचालित करने के सर्वोत्तम तरीका कौन सा है। यह स्पेसक्राफ्ट और धरती के बीच अधिक तेजी से डाटा ट्रांसफर की दर को सक्षम करेगा।

यह अंतरिक्ष यान और पृथ्वी के बीच संबंधों के लिए बहुत अधिक डेटा दर को सक्षम कर सकता है। इसमें वैज्ञानिक डेटा डाउनलोड करना, एस्ट्रोनॉट्स को बेहतर वीडियो संदेश वापस भेजने की सुविधा मुहैया कराना शामिल होगा।LCRD को ग्रीनबेल्ट में नासा के गोदार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर से लॉन्च किया जाएगा। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह दो से पांच साल तक काम कर सकेगा।  लेजर मॉडेम वाले दो ग्राउंड टर्मिनल को कैलिफोर्निया के टेबल माउन्टन और हवाई में स्थापित किया जाएगा।

यह अंतरिक्ष से 3डी वीडियो और चंद्रमाओं व अन्य ग्रहों के हाई डेफिनेशन रिमोट रोबोटिक एक्सप्लोरेशन का रास्ता खोलेगा। बताया जा रहा है कि अगले दो सालों के अंदर ही मौजूदा ब्रॉडबैंट की तुलना में 10 से 100 गुना अधिक तेजी से डाटा को ट्रांसफर हो सकेगा।

 

No more articles