आपकी छींक तय करती है कि कितनी यौन उत्तेजना है आपमें, रिसर्च , कभी-कभी आपने खुद महसूस किया होगा कि जब भी घर के अपेक्षाकृत सामान्य वातावरण से तेज खुली हुई धूप में जाते हैं तो तेज चिलचिलाती धूप के कारण आपकी नाक में खुजली सी होने लगती है। आपका चेहरा अचानक तनाव से भर जाता है और आपके अंदर एक तेज दबाव सा बनने लगता है।

यह तनाव तब बहुत बढ़ जाता है जब हमारा शरीर अपने अंदर से कुछ बाहर निकालने को होता है। तभी एक जोरदार आक्कछीं की आवाज आती है और अंदर का सारा दबाव या तनाव गायब हो जाता है। ठीक एक ऐसे ही आप एक दूसरी सुखद मुक्ति के बारे में सोच सकते हैं? क्या आप नहीं जानते हैं कि वर्षों तक सेक्स विज्ञान के जानकारों ने छींकने की तुलना सेक्स में चरम सुख पाने से की है। हालांकि दोनों ही बातों में अंतर है, लेकिन फिर भी डॉक्टरों ने छींकने और यौन उत्तेजना के बीच संबंध खोजना नहीं छोड़ा।

उन्होंने यह भी पता लगाया कि जब आप सर्दियों में अपने साथी की नाक बंद होने के कारण छींकते हैं तो इसके साथ ही आप यौन तरीके से उत्तेजित भी हो जाते हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो महिलाओं या पुरुषों को छींकने के बाद चरम सुख का अनुभव होता है। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में कान, नाक और गले के मामलों की सर्जरी करने वाले डॉ. महमूद भुट्‍टा का कहना है कि यह बात उन्हें भी तब पता चली जबकि उनके एक डॉक्टर मित्र ने एक मरीज की हालत के बारे में बताया।

मैंने सोचा कि यह एक विचित्र प्रक्रिया है, लेकिन जब मैंने गूगल पर इसकी जानकारी इकट्ठी की तो उन्हें ऐसे ही कुछ और लोगों के बारे में पला लगी। डॉ. भुट्‍टा का कहना है कि वे एक ऐसे आदमी को जानते हैं, जिसे जब बहुत अधिक पेशाब लगती है तो वह छींकने लगता है। पैरासिम्पैथेटिक नर्वस सिस्टम में ऐसी उत्तेजना पैदा होती है जिसके कारण शरीर के विभिन्न स्थानों में स्राव होने लगता है और इसी कारण छींके आने लगती हैं।

डॉक्टरों का मानना है कि कुछ लोगों में ‘हनीमून राइनाइटिस’ के लक्षण पाए जाते हैं जिनके तहत सेक्स संबंध बनाने के दौरान उनकी नाक के मार्ग में स्राव भर जाता है। 2002 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार इसका सही-सही कारण अज्ञात होता है, लेकिन यह स्थिति पैरासिम्पै‍थेटिक नर्वस सिस्टम से जुड़ा होता है।

No more articles