आमतौर पर 2 साल का बच्चा सिर्फ दूध और कुछ बेबी फूड ही खाते हैं लेकिन सोचिए जरा अगर इस उम्र में अगर कोई बच्चा ऐसी गंदी हरकत करने लगे जिसे छोडने के लिए कई जतन करते हैं। जी हां ये नन्हा बच्चा दिन में 40- 40 सिगरेट अकेले पी जाता था।
ये बच्चा सोशल मीडिया पर छाया रहता है।
इस बच्चे की फोटो अक्सर सोशल मीडिया पर देखी जा सकती है। ये ऐसा बच्चा है, जो दो साल की उम्र में दिन की 40 सिगरटें फूक देता था, वो अब नौ साल का हो चुका है। इस बच्चे का नाम है ‘आर्दी रिजल’ और ये इंडोनेशिया के सुमात्रा का रहने वाला है।सात साल पहले जब इसकी ये सिगरेट पीने वाली फोटो वायरल हुई थी, तो पूरी दुनिया को इसने हैरान कर दिया था।

उसकी मां के हिसाब से जब वो 18 महीने का था, तब उसके पिता ने उसे अपनी सिगरेट पीने को दी थी। तब से उसे सिगरेट की ऐसी लत लगी कि वो दिन की 40​ सिगरेट पीने लगा। इस मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए सरकार, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और उसकी ​मां ने उसकी ये आदत छुड़वाने की कोशिश भी की। आर्दी के लिए सिगरेट छोड़ना इतना आसान नहीं था। उसकी सिगरेट की लत छुड़वाने के लिए उसका ध्यान खाने की ओर आकर्षित किया गया। पांच साल की उम्र में उसकी सिगरेट तो काफी कम हो गई लेकिन खाने की लत पड़ गई।

आर्दी ने एक बार फिर सबकी नजरें अपनी ओर कर लीं, जब पांच साल की उम्र में उसका वजन अपने साथी बच्चों से 6 किलो ज्यादा था। लेकिन 9 साल की उम्र में आर्दी काफी अगल दिखता है। अगली स्लाइड में देखें उसकी हाल की फोटो। इस खबर के बाद इंडोनेशिया के ‘महिला सशक्तिकरण और बाल संरक्षण मंत्रालय’ ने हस्ताक्षेप किया और उसके परिवार और डॉक्टरों की मदद से इस बच्चे की खाने की लत भी छुड़वा दी। जो पहले दिन में 3 कैन दूध पीता था, वो अब वजन घटाने के लिए सिर्फ मछली, फल और सब्जी ही खा रहा है और इसके साथ ही वो अपनी सिगरेट पीने की लत को भी छोड़ चुका है।

No more articles